पटना यूनिवर्सिटी में नामांकन आवेदन लटका, पाटिलीपुत्र विवि में 13 हजार एप्लीकेशन

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 9:39 AM IST
  • बिहार में एक तरफ जहां पाटिलीपुत्र विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी एयर बीकॉम के नामांकन के लिए आवेदन शुरू हो गए है. तो वहीं दूसरी तरफ अभी तक पटना यूनिवर्सिटी में अभी तक आवेदन के लिए राजभवन की मंजूरी के इंतजार किया जा रहा है.
पटना यूनिवर्सिटी में नामांकन का आवेदन लटका, पाटिलीपुत्र विवि में आए 13 हजार एप्लीकेशन

पटना. पटना विश्वविद्यालय इस बार बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन के आवेदन लेने की प्रकिया में पिछड़ गया है. दूसरी तरफ पाटिलीपुत्र विश्वविद्यालय में इन कोर्स के नामांकन के लिए आवेदन शुरू भी हो चुके है. जहां पर अभी तक करीब 13 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन कर चुके है. जिसमें से करीब 10 हजार ने तो आवेदन की फीस भी जमा कर चुके है. 

पाटिलीपुत्र यूनिवर्सिटी में आवेदन करने की प्रक्रिया 7 अगस्त तक चलने वाली है. इन विश्वविद्यालय में बिहार बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर आवेदन लिया जा रहा है. पाटिलीपुत्र विश्वविद्यालय में करीब एक लाख 20 हजार सीटें है. वहीं विवि के डीन डॉ एके नाग ने बताया कि आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया में शुरू में कुछ तकनीकी समस्या आ गई थी. जिसे अब सुधार लिया गया है. साथ ही बताया कि समय पर नामांकन की प्रकिया पूरी करनी है. 

UCC पर बोले नीतीश- एक ही चीज पर क्यों बात हो, कानून से नहीं रुकेगी जंनसख्या

बता दे कि पाटिलीपुत्र विवि में आवेदन इंटर पास अभ्यर्थी कर सकेंगे. आवेदन के लिए 300 रुपए शुल्क लगेगा. जिसके बाद इसमें नामांकन 12वीं के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट और च्वाइस पर होगा. विवि ने इस साल भी पिछले साल की ही तरह ही इस साल भी तीन मेरिट लिस्ट की व्यवस्था की है. जिसके समाप्त होने के बाद एक ऑन स्पॉट राउंड होगा, जो ओपन मेरिट के आधार पर होगा. साथ ही आवेदन के बाद नामांकन और उनका वैलिडेशन 20 अक्टूबर तक चलेगा.

बात करे पटना यूनिवर्सिटी की तो वह नामांकन के मामले में पिछड़ता जा रहा है. कोरोना माहमारी को देखते हुए विवि ने इस बार इंटर के अंकों के आधार पर छात्रों का नामांकन करने का फैसला किया था. जिसे एकेडमिक कांउसिल और सीनेट से पास कराकर राजभवन भेजा था. जहां से अभी तक इसपर कोई मंजूरी नहीं मिली है. वहीं इसे भेजे विवि को करीब एक महीना हो चुका है. इधर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि जैसे ही राजभवन से मंजूरी मिल जाती है उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें