पटना यूनिवर्सिटी के नामांकन की मेरिट लिस्ट जारी, 60 फीसद कटऑफ पर होगा एडमिशन

Somya Sri, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 2:00 PM IST
  • पटना विश्वविद्यालय ने 2021 के नामांकन के लिए ओवरआल मेरिट लिस्ट जारी कर दिया है. स्टूडेंट डीन वेलफेयर प्रो. अनिल कुमार के अनुसार इस बार प्रवेश के लिए कटआफ नंबर 60 फीसद रखा गया है. कुल 19,377 अभ्यर्थियों का नाम लिस्ट में है. इनमे 7,519 छात्राएं और 11,858 छात्र हैं.
पटना यूनिवर्सिटी के नामांकन की मेरिट लिस्ट जारी, 60 फीसद कटऑफ पर होगा विद्यार्थियों का एडमिशन (फाइल फोटो)

पटना: पटना विश्वविद्यालय ने 2021 के नामांकन के लिए ओवरआल मेरिट लिस्ट जारी कर दिया है. पटना विश्वविद्यालय द्वारा जारी ओवरआल मेरिट लिस्ट में इस बार फिर सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का दबदबा रहा. वहीं बिहार बोर्ड के विद्यार्थी दूसरे स्थान पर रहे. कुल 19,377 अभ्यर्थियों की लिस्ट में सीबीएसई बोर्ड के कुल 9304 छात्र , बिहार बोर्ड के 9086 छात्र तो वहीं आइसीएसई बोर्ड के 271 छात्र जबकि अन्य बोर्ड के 716 छात्र शामिल हैं. सीबीएसई बोर्ड की निशी निधि 99.2 फीसद अंक लाकर प्रथम स्थान पर है. वहीं टॉप 10 में आठ छात्राएं के साथ दो छात्र भी शामिल हैं.

स्टूडेंट डीन वेलफेयर प्रो. अनिल कुमार के अनुसार इस बार प्रवेश के लिए कटआफ नंबर 60 फीसद रखा गया है. कुल 19,377 अभ्यर्थियों का नाम लिस्ट में है. इनमे 7,519 छात्राएं और 11,858 छात्र हैं. इन सभी अभ्यर्थियों को नामांकन प्रक्रिया में आगे हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. जो छात्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग लिया था. वो पटना विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.patnauniversity.ac.in/ पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते है. अभ्यर्थी अपने आइडी नंबर एवं पासवर्ड की मदद से मेरिट लिस्ट में अपना रैंक देख सकते हैं.

बिहार: फसल नुकसान मुआवजे का बदला ये नियम, क्षतिपूर्ति राशि के लिए अब ऐसे आवेदन

मेरिट लिस्ट के अनुसार अभ्यर्थी पटना विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर पांच से 12 सितंबर तक कालेज एवं आनर्स विषय का चयन कर सकते है. अभ्यर्थी इच्छा अनुसार 20 या इससे भी अधिक विषय च्वाइस के रूप में भर सकते हैं. यदि कोई अभ्यर्थी कॉलेज च्वाइस फिलिंग या विषय की च्वाइस में सुधार करना चाहता है, तो वैसे अभ्यर्थी पांच से 12 सितंबर के बीच सुधार कर सकते हैं. 13 सितंबर को पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर कालेज एवं विषय का आवंटन लिस्ट जारी किया जाएगा. कालेज एवं विषय का आवंटन होने के बाद काउंसिलिंग शुरू होगी. प्रथम काउंसिलिंग की प्रक्रिया 14 सितंबर को शुरू होगी जो 18 सितंबर तक चलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें