PU CBCS: पटना यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट कोर्स में अगले सेशन से लागू होगा क्रेडिट सिस्टम

Prachi Tandon, Last updated: Fri, 10th Sep 2021, 8:15 PM IST
  • पटना विश्वविद्यालय (PU) अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स में अगले शैक्षणिक सत्र 2022 से च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम(CBCS)की शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है. पीयू के कुलपति गिरिश कुमार चौधरी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद नियमों और अध्यादेश तैयार करने के लिए कमेटी का गठन किया है.
पटना यूनिवर्सिटी जल्द ही ग्रैजुएशन के कोर्स में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू कर सकता है.

पटना. पटना यूनिवर्सिटी जल्द ही ग्रेजुएशन के कोर्स में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू कर सकता है. पीयू ने स्नातक के कोर्स में अगले शैक्षणिक सत्र 2022 से सीबीसीएस की शुरुआत करने की तैयारी कर रहै है. इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति ने कमेटी का गठन भी किया है. अध्यादेश और नियमन बनाने की कमेटी में भौतिकी के प्रोफेसर शंकर कुमार, राजनीति विज्ञान के राकेश रंजन, अर्थशास्त्र के सिद्धार्थ भारद्वाज, भूविज्ञान के शेखर और अंग्रेजी के शोभन चक्रवर्ती सहित पांच प्रोफेसर और प्रो. एनके झा को कमेटी के संयोजक के रूप में चुना गया है.

पटना यूनिवर्सिटी का आईटी सेल सिस्टम को लागू करने में कमेटी की तकनीकी रूप से सहायता प्रदान करेगा. पीयू के वीसी गिरिश कुमार चौधरी ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(UGC) के निर्देशों के अनुसार ही कमेटी ग्रेजुएशन के कोर्स में सीबीसीएस को लागू करने के लिए अध्यादेश और विनियमन तैयार करेगी. वीसी ने बताया कि सीबीसीएस के लिए जो मॉडल तैयार किया गया है उसे अकादमिक परिषद और सिंडिकेट टीम के सामने पहले पेश किया जाएगा. इसी के साथ फाइनल ड्राफ्ट को परमिशन के लिए चांसलर के ऑफिस भेजा जाएगा. 

तेजस्वी का रुपए बांटना बाढ़ पीड़ितों की मदद: RJD, सुशील मोदी बोले- भिखारी जैसा अपमान

पीयू के वीसी ने कहा कि चांसलर के मंजूरी मिलने के बाद यूनिर्वसिटी में अगले सेशल यानी 2022 से ग्रेजुएशन के सभी पाठ्यक्रमों में सीबीसीएस लागू किया जाएगा. सीबीसीएस स्टूडेंट्स को अंतर अनुशासनात्मक और कौशल पर आधारित विषयों को चुनने का विकल्प देता है. पीयू स्टूडेंट वेलफेयर के डीन अनिल कुमार ने बताया कि सीबीसीएस को पहले पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों और यूजी के कुछ सेल्फ फाइनेंस कोर्स में लागू किया जा चुका है.

स्टूडेंट वेलफेयर के डीन अनिल कुमार ने बताया कि अगर यूनिवर्सिटी अगले साल यूजी स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में सीबीसीएस लागू करने में सफल रही तो पीयू नई प्रणाली लागू करने वाला बिहार का पहला विश्वविद्यालय बन जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें