पटना: यास तूफान ने मचाई तबाही, मधुमक्खी के बक्सों में पानी भरने से शहद बर्बाद

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 7:59 AM IST
  • चक्रवाती तूफान यास ने आम, लीची, प्याज और हरी सब्जियों के साथ ही शहद को भी भारी नुकसान पहुंचाया है. पटना समेत राज्यभर में लगातार हो रही बारिश के कारण मधुमक्खी के बक्सों में पानी भर गया. बक्सों के डूबने से सारी मधुमक्खियां भी मर गई. साथ ही पानी में भींगने स शहद भी बर्बाद हो गया है.
बारिश में बह गए मधुमक्खी के बक्से (फाइल फोटो)

पटना. यास तूफान के कारण राज्यभर में हो रही लगातार बारिश ने शहद और मधुमक्खियों को भारी नुकसान पहुंचाया है. बारिश के कारण आम व लीची के बागानों में रखे गए मधुमक्खी के बक्सों में पानी भर गया. जिससे मधुमक्खियों के बक्से डूब गए और सारी मधुमक्खियां भी मर गई. बारिश के पानी में डूबे इन बक्सों में रखा शहद भी भीग गया. अधिकतर बक्सों में रखा शहद पूरी तरह से तैयार था. सिर्फ इनसे शहद को निकालना बाकी था. लेकिन इस तूफान ने सब तबाह कर दिया.

चक्रवाती तूफान यास के कारण पटना समेत राज्यभर में हो रही भारी बारिश और तेज हवाओं ने आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. साथ ही किसानों की उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया है. लगातार बारिश के कारण बागानों एवं खेतों में जलभराव के कारण आम, लीची, प्याज और हरी सब्जियां सारी फसल तबाह हो गई. साथ ही इन बागानों में रखे मधुमक्खी के बक्सों में पानी भरने से उनमें रखा शहद भी बर्बाद हो गया.

पटना: चोर-चोर चिल्लाकर घर में घुसे बदमाशों ने गन पॉइंट पर की 6 लाख की लूट

इस बार आम व लीची के साथ ही शहद के अच्छे उत्पादन से किसान बहुत खुश थे. लेकिन यास तूफान ने पटना समेत पूरे राज्य में मधुमक्खी के बक्सों को नुकसान पहुंचाया और किसानों की खुशियों पर ग्रहण लगा दिया. किसानों का कहना है कि शहद को बेचकर ही उनका घर चलता है. लेकिन इस तूफान से हुई बारिश के कारण मधुमक्खी के सारे बक्सों में पानी घुस गया है. बक्सों में रखा सारा शहद पानी में भींगने से बर्बाद हो गया है.

बिहार लाॅकडाउनः पटना में दुकान खोलने का दिन तय, जानें कौन-सी शाॅप कब खुलेगी?

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें