पटना

मेडिकल, इंज्यूरी और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट हो डिजिटल, पटना HC में याचिका दायर

Smart News Team, Last updated: 28/06/2020 06:19 PM IST
  • बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों से जारी किेए जाने वाले मेडिकल रिपोर्ट, इंज्यूरी रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को कंप्यूटरीकृत (डिजिटल) करने के लिए पटना हाइकोर्ट में एक लोकहित याचिका दायर की गई है।
पटना हाई कोर्ट की तस्वीर

मेडिकल रिपोर्ट, इंज्यूरी रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को पढ़ पाना या समझना आम आदमी के समझ से परे है। मगर इसको सुलभ बनाने के लिए पटना हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों से जारी किेए जाने वाले मेडिकल रिपोर्ट, इंज्यूरी रिपोर्ट और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को कंप्यूटरीकृत (डिजिटल) करने के लिए पटना हाइकोर्ट में एक लोकहित याचिका दायर की गई है।

वकील ओम प्रकाश की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि राज्य के अधिकांश सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल से निर्गत इंज्यूरी, पोस्टमॉर्टम और मेडिकल रिपोर्ट हाथों से लिखकर रिपोर्ट को संबंधित थानों को दी जाती है। रिपोर्ट की लिखावट ऐसी होती है कि उसे आम जन आसानी से नही पढ़ सकते। 

रिपोर्ट की लिखावट ठीक नही होने के कारण पढ़ने में काफी मुश्किल होती है और यही रिपोर्ट पुलिस थानों से होते हुए कोर्ट तक आता हैं।ट्रायल के दौरान इन रिपोर्टों को ठीक से नहीं पढ़े जाने के कारण न्यायिक प्रक्रिया में बहुत बाधा उत्प्पन होती है।

हाई कोर्ट में केस दायर करने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को पत्र भेज कार्रवाई करने का गुहार लगाई गई थी।  कोई ठोस कार्रवाई नहीं होते देख हाइकोर्ट में केस दायर की गई है।

अन्य खबरें