EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के खाते में आज ट्रांसफर होगा PF का पैसा!

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 31st Aug 2021, 3:31 PM IST
  • कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज यानि 31 अगस्त के दिन 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि, EPFO ने इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया है कि ब्याज का पैसा PF खाते में कब ट्रांसफर किया जाएगा.
आज 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. कोरोना महामारी के बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ अकाउंट होल्डर को अच्छी खबर मिल सकती है. दरअसल, PF का पैसा आज उनके अकाउंट में ट्रांसफर हो सकता है. EPFO के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से एक रिप्लाई में कहा गया है कि जब भी ब्याज खाते में क्रेडिट किया जाएगा, ये एक साथ जमा किया जाएगा और पूरा पैसा दिया जाएगा. किसी का भी ब्याज को लेकर नुकसान नहीं होगा. EPFO ने इस बात पर कोई जवाब नहीं दिया कि ब्याज का पैसा PF खाते में कब ट्रांसफर किया जाएगा.

केन्द्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की मंजूरी दे दी है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज यानि 31 अगस्त के दिन 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. आप मैसेज के जरिए भी अपने पैसों का पता कर सकते हैं. दरअसल, इसके लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा.

RJD नेता तेजस्वी का NDA सरकार पर हमला, कहा- महंगाई के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा

जबकि इसके अलावा उमंग ऐप के जरिए भी आप अपना बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद Employee Centric Services पर क्लिक करें. इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. ऐसा करने के बाद आप अपना EPF बैलेंस देख सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें