पटना हाईकोर्ट में आज से फिजिकल सुनवाई, ई-पास वालों को ही मिलेगी एंट्री

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 10:07 AM IST
सोमवार से पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी. सोमवार से गुरुवार हाईकोर्ट परिसर में फिजिकल से सुनवाई होगी वहीं शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से सुनवाई होगी. कोर्ट रूम में सिर्फ हाईकोर्ट द्वारा जारी ई पासधारी को ही प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी.हाईकोर्ट परिसर में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है. 
पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू (फाइल फोटो)

पटना. करीब डेढ़ साल बाद सोमवार से पटना हाईकोर्ट में फिजिकल सुनवाई शुरू होगी. हाईकोर्ट ने पहले ही इसके लिए एसओपी जारी किया था. एसओपी के मुताबिक सोमवार से गुरुवार हाईकोर्ट परिसर में फिजिकल रूप से सुनवाई होगी वहीं शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से सुनवाई होगी. साथ ही हाईकोर्ट की तरफ से सुनवाई में तलब किए जाने पर संबंधित व्यक्ति या अधिकारी को स्पेशल पास जारी किया जाएगा. कोर्ट रूम में सिर्फ हाईकोर्ट द्वारा जारी ई पासधारी को ही प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी. 

परिसर में होने वाले भीड़ को देखते हुए हाईकोर्ट परिसर और कोर्ट रूम में प्रवेश के लिए नए नियम बनाये गए हैं. साथ ही कोर्ट परिसर में प्रवेश के लिए गेट भी निर्धारित कर दिया गया है. पटना हाईकोर्ट के गेट संख्या एक से सिर्फ जजों को आने-जाने की अनुमति होगी. जबकि गेट संख्या तीन से वकील और उनके मुंशी तथा हाईकोर्ट कर्मी के प्रवेश कर सकते हैं. गेट संख्या चार से वकील उनके मुंशी हाईकोर्ट कर्मी सहित अन्य लोग कोर्ट परिसर में आ सकेंगे. सभी को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही हाईकोर्ट परिसर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. फ्लू, बुखार या खांसी जैसे लक्षण वाले किसी को भी कोर्ट परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 

दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद बोले CM नीतीश- समय की मांग है जाति जनगणना

हाईकोर्ट परिसर में सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है. साथ ही  सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों को सख्ती से पालन कराया जाएगा. कोर्ट परिसर में नये एसओपी को पालन करवाने की जिम्मेदारी हाईकोर्ट के तीनों वकील संघों के दस-दस वकीलों को सौंपी गई है. हाईकोर्ट परिसर और कोर्ट रूम में सिर्फ सूची बद्ध मुकदमा के वकील, उनके मुंशी और तलब किए गए व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी. मामले की सुनवाई होते ही सभी को तुरंत हाईकोर्ट परिसर खाली करना होगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें