बिहार के प्राइमरी स्कूलों में 3523 फिजिकल टीचर्स की होगी बहाली, विभाग से मिली मंजूरी

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 17th Dec 2021, 2:26 PM IST
  • बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में 3523 शारीरिक शिक्षक व स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति को सामान्य प्रशासन विभाग से मंजूरी मिल गई है. अब शिक्षा विभाग एक-दो दिनो में इस आशय का संकल्प जारी करेगा.
इस पद पर नियुक्त के लिए दिसंबर 2019 में पात्रता परीक्षा हुई थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में 3523 शारीरिक शिक्षक व स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होगी. सामान्य प्रशासन विभाग से इस नियुक्ति के लिए मंजूरी मिल गई है. ऐसा माना जा रहा है कि अब शिक्षा विभाग एक-दो दिनो में इस आशय का संकल्प जारी करेगा. वहीं संकल्प के ठीक बाद इसी महीने में इसका शेड्यूल भी जारी किये जाने की संभावना है. गौरतलब है कि छठे चरण के लिए 3523 पदों पर शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. बाकी 4863 पदों पर नियुक्त अगले चरण में होगी.

बताते चलें कि अक्टूबर माह में शिक्षा विभाग ने 8386 प्रारंभिक विद्यालय में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के कुल 8386 पद सृजन की अधिसूचना जारी की थी. अब राज्य कैबिनेट इस पर मुहर लगा चुका है. मिली जानकारी के मुताबिक, शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद सृजन तो कर दिये हैं, लेकिन इतने योग्य अभ्यर्थी नहीं है. दरअसल, एससीइआरटी के सहयोग से इस पद पर नियुक्त के लिए दिसंबर 2019 में पात्रता परीक्षा ली थी. इस परीक्षा में महज 3523 अभ्यर्थी सफल हुए थे.

शराबबंदी जैसे मुद्दों को लेकर 22 दिसंबर को 'समाज सुधार यात्रा' पर निकलेंगे CM नीतीश, मोतिहारी से शुरुआत

बताते चलें कि सामान्य प्रशासन विभाग से बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में 3523 शारीरिक शिक्षक व स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी मिल गई है. अब शिक्षा विभाग एक-दो दिनो में इस आशय का संकल्प जारी करेगा. वहीं संकल्प के ठीक बाद इसी महीने में इसका शेड्यूल भी जारी किया जा सकता है. इससे पहले शिक्षा विभाग ने अक्टूबर माह में 8386 प्रारंभिक विद्यालय में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के कुल 8386 पद सृजन की अधिसूचना जारी की थी. अब राज्य कैबिनेट इस पर मुहर लगा चुका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें