बिहार के सभी कार्यालयों में दिलाई जाएगी तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ, निर्देश जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st May 2021, 4:45 PM IST
बिहार के सभी कार्यालयों में पदाधिकारियों और कर्मचारियों को तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी. इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. गौरतलब है कि बिहार के सभी अस्पतालों में भी अगले 2 सप्ताह तक इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.
बिहार के सभी कार्यालय में तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी.

पटना. बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित राज स्वास्थ्य समिति की पहल पर राज्य के सभी कार्यालयों के पदाधिकारी और कर्मचारियों को तंबाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने करने को लेकर शपथ दिलाई जाएगी. राज स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार द्वारा सभी जिलों के डीएम और सिविल सर्जन को इस संबंध में निर्देश जारी किया गया है.

आपको बता दें कि राज्य के सभी अस्पतालों में अगले 2 सप्ताह तक तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी देने के अलावा जन जागरूकता कार्यक्रमों का भी बड़े स्तर पर आयोजन किया जाएगा. इन अस्पतालों में तंबाकू निषेध से संबंधित बैनर और पोस्टर लगाने के अलावा तंबाकू नियंत्रण से संबंधित कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. राज स्वास्थ समिति ने टोल फ्री नंबर 1800112356 जारी किया है. जिस पर तंबाकू से मुक्ति के लिए सलाह भी लेने की व्यवस्था की गई है. इस टोल फ्री नंबर पर राज्य के किसी भी जगह से सलाह ली जा सकती है.

बिहार में CM नीतीश ने 8 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

साथ ही जिला स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों के लिए राज्य तंबाकू नियंत्रण कोषांग और गैर सरकारी संगठन सीड्स से संपर्क करने की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि बिहार में 25.9% लोग तंबाकू उत्पादों का सेवन करते हैं. जबकि भारत में करीब 13 लाख मौतें हर साल तंबाकू जनित उत्पादों के सेवन से होती है. इसके अलावा 100 मौतों में से औसतन 40 प्रतिशत मौत तंबाकू जनित रोगों के कारण ही होती है. बिहार में तंबाकू सेवन को रोकने के लिए जिला स्तर पर तंबाकू नियंत्रण के नोडल पदाधिकारी तैनात हैं. हालांकि इन सबके बावजूद भी यहां तंबाकू उत्पादों की खुलेआम बिक्री हो रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें