पीएम किसान: 9वीं किस्त भेजने की तैयारी में सरकार, जानें कहां तक पहुंचा प्रोसेस

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Jul 2021, 9:41 PM IST
  • मोदी सरकार जल्द ही किस्त भेजने की तैयारी में है. अगर आप भी अपने किस्त को लेकर कोई अपडेट देखना चाहते हैं आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं. 
9वीं किस्त भेजने की तैयारी में सरकार, जानें कहां तक पहुंचा प्रोसेस

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के 12 करोड़ किसानों को आने वाली किस्त का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में मोदी सरकार जल्द ही किस्त भेजने की तैयारी में है. अगर आप भी अपने किस्त को लेकर कोई अपडेट देखना चाहते हैं तो आप वेबसाइट पर जाकर स्टेट चेक कर सकते हैं. 9वीं किस्त को देखने के लिए पीएम किसान के पोर्टल पर जाएं और दाएं साइड में दिए गए बटन Beneficiary Status पर क्लिक करें. इसके बाद एक अलग पेज दिखाई देगा, जिसमें आप अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें.आपके सामने नया पेज खुल  आएगा.

इसमें अगर Waiting for approval by State शो कर रहा है. इसका मतलब है कि अभी किस्त आने में थोड़ी देर लगेगी. इसके मतलब ये है कि राज्य सरकार ने अभी मंजूरी नहीं दी है. जैसे ही राज्य सरकार डॉक्यूमेंट वेरीफाई कर कर लेगी Rft Sign करके भेज देगी. किसानों को कुल 7 किस्तें मिल चुकी हैं और 8वीं यानी अगस्त-नवंबर की आने वाली है.

यूपी में योगी सरकार की इस योजना से 1 लाख 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें

 

पीएम किसान के लाभार्थियों की किस्त एक विशेष वेब-पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ बनाया गया है. इसके जरिए राज्य/संघ शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा किसानों के डेटा को अपलोड किया जाता है. योजना के पात्र किसान ग्राम पटवारियों, राजस्व अधिकारियों, नामित अधिकारी या एजेंसियों के पास या ऑनलाइन आवेदन करते हैं. 

ब्लॉक और जिला स्तर पर राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी आवेदन की जांच करते हैं. उन्हें राज्य नोडल अधिकारियों (एसएनओ) को ट्रांसफर कर देते हैं. राज्य नोडल अधिकारी अंततः डेटा को प्रमाणित करते हैं और उन्हें बैचों में अपलोड करते हैं. इसके बाद भी कई सारी प्रक्रिया होती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें