देश का सबसे बड़ा अस्पताल बनेगा पीएमसीएच, आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 11:05 AM IST
  • पटना के पीएमसीएच देश का सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. हॉस्पिटल पुनर्निर्माण का कार्य सात साल में पूरा होने की उम्मीद है. इसमें 5462 बेड की सुविधा होगी. इसके पहले फेस को तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है.
पीएमसीएच के नए मॉडल को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

पटना: बिहार के राजधानी का पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हॉस्पिटल बनने जा रहा है. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने 8 फरवरी को पीएमसीएच के पुर्नविकास के लिए भूमि पूजन और शिलान्‍यास किया. वर्तमान समय में पीएमसीएच में कोविड वार्ड को मिलाकर लगभग 1800 बेड क्षमता है. पीएमसीएच का 5462 बेड का अस्पताल अगले सात साल में बनकर तैयार हो जाएगा. पहले तीन साल में 2073 बेड का हॉस्पिटल बनाने की योजना है. वर्तमान में विश्व का सबसे बड़ा अस्पताल ताइवान का चांग गंग मेमोरियल हॉस्पीटल है उसकी 10 हजार बेड की क्षमता है.

5,540 करोड़ की लागत से बनेगा सबसे बड़ा हॉस्पिटल

पीएमसीएच को देश का सबसे बड़ा अस्पताल बनाने के लिए सरकार 5,540 करोड़ रूपया खर्च करेगी. जानकारी के अनुसार अस्पताल का पुनर्निर्माण तीन चरणों में किया जाएगा. इसमें एक ही छत के नीचे मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग हॉस्टल, डॉक्टर चैंबर, क्लास रूम, सभी जांच और पैथोलॉजी सुविधाएं, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड से लेकर एमआरआई जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा. पीएमसीएच के नए भवन में 36 सुपर स्पेशियलिटी विभाग भी बनेंगे. नया भवन ऑटोमेटिक फायर फाइडिंग सिस्टम, मेडिकल गैस पाइपलाइन, पावर सब स्टेशन, अंडरग्राउंड सिवरेज प्रणाली, कचरा निष्पादन प्रणाली से युक्त होगा.

पटना: अवैध शराब व्यापार के मामले में चली गोली युवक की मौत

पीएमसीएच का इतिहास

देश के सबसे पुराने अस्पतालों में शुमार पीएमसीएच को 1925 में स्थापित किया गया था. कोरोना काल में इस कोविड हॉस्पिटल के रुप में प्रयोग किया है. साथ ही यह देश के सबसे पुराने कैंसर अस्पताल में से एक है. प्राचार्य डॉ. बीपी चौधरी ने बताया कि पीएमसीएच के देख-रेख की जिम्मेदारी एलएनटी को दी गई है. कंपनी ने पहले चरण का काम पूरा करने के लिए जनवरी 2024 की बात कही है.

जवान-किसान की बात करने वाले राहुल ने सर्जिकल स्ट्राइक पर उठाया था सवाल:नंद किशोर

पटना: त्रिभुवन मेंशन में बिहार पुलिस की छापेमारी, 158 लीटर शराब बरामद

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें