वर्ल्ड पोस्ट डे पर डाक विभाग का नया लोगो जारी, हफ्तेभर होंगे कार्यक्रम

Smart News Team, Last updated: 09/10/2020 02:48 PM IST
देश भर में और पटना में आज(विश्व डाक दिवस) यानी कि शुक्रवार से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जाएगा. आज मतलब कि पहले दिन इसे डाक दिवस मनाया के रूप में मनाया जाएगा. इस मौके पर डाक विभाग ने नया लोगो जारी किया है. इस डाक सप्ताह के दौरान देश भर में कई कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे.
नया लोगो

पटना. देश भर में और पटना में आज(विश्व डाक दिवस) से यानी कि शुक्रवार से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जाएगा. आज मतलब कि पहले दिन इसे डाक दिवस  के रूप में मनाया जायेगा. इस मौके पर डाक विभाग ने नया लोगो जारी किया है. इस डाक सप्ताह के दौरान देश भर में कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे.

साथ ही इस दौरान स्वच्छता अभियान और पौधा रोपण भी किया जायेगा. भारतीय डाक सेवा विश्व के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है. इसके अंतर्गत कई और सेवाओं को भी शामिल किया गया है. इसमें अंतरदेशीय, पोस्टकार्ड, मनी आर्डर, रेजिस्टर्ड डाक, पार्सल, स्पीड पोस्ट, लोजिस्टिक्स पोस्ट, ई-पेमेंट और मीडिया पोस्ट जैसी कई सेवाएं शामिल हैं. यहाँ तक कि अब पोस्ट बुकिंग से डिलीवरी तक की जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध है.

दुर्गा पूजा के लिए बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइन, मेले और लाउड स्पीकर पर बैन

डाक विभाग के कार्यक्षेत्र से सिनेमा के गीत 'ठप्पा लगाए घड़ी-घड़ी...' तक पहुंची मोहर की कहानी लंबी है. विभिन्न काम में आने वाली मोहर और उसमें तारिख, महीना, साल, पिन कोड और संबंधित डाकघर के नाम के लिए उपयोग की जाने वाली कील उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में बनती हैं. इसकी स्याही मिटती नहीं है. 

पटना में जल्द ही होगी मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य की शुरुआत

आपको बता दें कि भारतीय डाक ने जून 2016 में 'माय स्टांप' योजना शुरू की. जिसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी फोटो या लोगो छपवा सकता है. सिर्फ 300 रूपये में 20 फोटो छापे जाते हैं. अब तक देश में हजारों लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें