प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्टः पीएम आवास के लाभार्थी 20 फरवरी तक करें निबंधन

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 7:40 AM IST
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सभी 11 लाख 49 हजार में लाभार्थियों का निबंधन हर हाल में 20 फरवरी तक करने का फरमान जिलों को दिया गया है. ग्रामीण विकास विभाग ने जिलों की समीक्षा में पाया है कि करीब 60% यानी 7 लाख लाभार्थियों का निबंधन कार्य अभी हुआ है. अगले चार दिनों में सभी लाभुकों को निबंधन का कार्य पूरा कर लेना है. विभाग इसको लेकर प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रहा है.
फाइल फोटो

पटना. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सभी 11 लाख 49 हजार में लाभार्थियों का निबंधन हर हाल में 20 फरवरी तक करने का फरमान जिलों को दिया गया है. ग्रामीण विकास विभाग ने जिलों की समीक्षा में पाया है कि करीब 60% यानी 7 लाख लाभार्थियों का निबंधन कार्य अभी हुआ है. अगले चार दिनों में सभी लाभुकों को निबंधन का कार्य पूरा कर लेना है. विभाग इसको लेकर प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रहा है. विभाग की तैयारी है कि फरवरी में ही वित्तीय वर्ष 2021-22 के तहत पीएम आवास के सभी लाभार्थियों को पहली किस्तका भुगतान कर दिया जाए. ताकि सभी नए लाभुक अपने आवास का निर्माण शुरू कर सकें.

इसके लिए सभी प्रखंडों में लाभुकों के निबंधन का कार्य जोरों पर है. निबंधन के पहले सभी लाभुकों का बैंक खाता भी लिया जा रहा है. ताकि राशि भुगतान किया जा सके. निबंधन के तुरंत बाद जिला उप विकास आयुक्त के माध्यम से लाभुकों के आवास की स्वीकृति दी जाएगी. 

Bihar Board: आज से मैट्रिक परीक्षा शुरू, एंट्री टाइमिंग समेत जानें पूरी गाइडलाइंस

ये सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद कैंप लगाकर पहली किस्त का भुगतान लाभुकों को दिया जाएगा. जल्द ही कैंप की तिथि घोषित की जाएगी. मालूम हो कि 3 चरणों में आवास निर्माण के लिए राशि लाभुकों को दी जाएगी है. लाभुकों को दूसरी किस्त तब दी जाएगी. जब वह अपने आवास की नींव का कार्य पूरा कर लेंगे. तीसरी किस्त खिड़की, दरवाजे और छत का काम पूरा करने पर दी जाएगी. तीनों किस्तों में 40-40 हजार का भुगतान किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें