पटना : महावीर मंदिर के प्रसाद नैवेद्यम को मिला FSSAI का सर्टिफिकेट

Smart News Team, Last updated: 07/04/2021 12:10 PM IST
  • मंदिरों और धार्मिक संस्थानों में भक्तों के लिए बनाए जाने वाले प्रसाद की गुणवत्ता जांच के लिए एफएसएसएआई द्वारा यह सर्टिफिकेट दिया जाता है. विभिन्न मानकों पर जांच के बाद महावीर मंदिर के प्रसाद नैवेद्यम को बिल्कुल सुरक्षित पाया गया. यह प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला महावीर मंदिर पूर्वी भारत का पहला और देश का नौवां मंदिर बन गया है.
FSSAI सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला महावीर मंदिर पूर्वी भारत का पहला मंदिर बन गया है.

पटना- प्रसाद नैवेद्यम को खाद्य संरक्षा मानक संगठन यानि एफएसएसएआई से ‘ब्लिसफुल हाइजेनिक ऑफरिंग टू गॉड’ का सर्टिफिकेट मिला है. बता दें कि प्रसाद नैवेद्यम पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर का प्रसाद है. इसके साथ ही यह प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला महावीर मंदिर पूर्वी भारत का पहला और देश का नौवां मंदिर बन गया है. फिलहाल, यह प्रमाणपत्र ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर जैसे मंदिरों को मिला है.

बताते चलें कि मंदिरों और धार्मिक संस्थानों में भक्तों के लिए बनाए जाने वाले प्रसाद की गुणवत्ता जांच के लिए एफएसएसएआई द्वारा यह सर्टिफिकेट दिया जाता है. विभिन्न मानकों पर जांच के बाद महावीर मंदिर के प्रसाद नैवेद्यम को बिल्कुल सुरक्षित पाया गया. यह सर्टिफिकेट प्रमाणपत्र स्थास्थ्य विभाग के अपर सचिव व नोडल पदाधिकारी खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम कौशल किशोर द्वारा श्री महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल को दिया. इस मौके पर नैवेद्यम प्रभारी आर शेषाद्रि भी मौजूद थे.

बिहार के छात्र पढ़ाई के साथ कर सकेंगे कमाई,जानें कैसे और किस काम के मिलेंगे पैसे

आंकड़ें बताते हैं कि प्रत्येक माह महावीर मंदिर पटना में औसतन 83 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री होती है. आचार्य किशोर कुणाल के मुताबिक, 22 अक्टूबर 1992 से महावीर मंदिर में नैवेद्यम प्रसाद की शुरुआत की गई. तिरूपति के 75 विशिष्ट कारीगर गाय के घी में चना दाल, काजू, किशमिश, इलायची आदि से यह प्रसाद बनाया जाता है.

साइबर अपराधी अब पहले बैंक अकाउंट से गायब करते हैं पैसा, बाद में पूछते OTP

बिहार लोक सेवा आयोग में निकली भर्तियां, क्लर्क के 24 पदों पर करें आवेदन

बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम की दोनों टॉपर गर्ल्स बनना चाहती हैं डॉक्टर

पेट्रोल डीजल 6 अप्रैल का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, गया में नहीं बदले तेल के दाम

पटना सर्राफा बाजार में सोने की रफ्तार बढ़ी चांदी की गति हुई धीमी, सब्जी मंडी रेट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें