बिहार में स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की तैयारी पूरी

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Oct 2020, 2:40 PM IST
  • बिहार में 22 अक्टूबर को स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि इनमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चार सीटों के लिए मतदान होगा.
बिहार में 22 अक्टूबर को स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

पटना: आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में विधान परिषद की स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव होगा. इस चुनाव में 102 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 22 अक्टूबर को स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल आठ सीटों पर वोट डाले जाएंगे. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि इनमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की चार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की चार सीटों पर मतदान होगा.

परिषद की चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 59 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें एकमात्र महिला उम्मीदवार शामिल है. कोसी स्नातक में सर्वाधिक तथा तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम उम्मीदवार हैं. जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 43 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिनमें तीन महिला प्रत्याशी शामिल हैं. वहीं, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक एवं पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सबसे कम उम्मीदवार मैदान में हैं.

बिहार चुनाव: पटना की फतुहा से 19 तो पटना साहिब से 12 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में

आपको बता दें कि, इस चुनाव में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 4,07,889 मतदाता मतदान करेंगे. इनमें 3,07,363 पुरुष, 1,00,480 महिला एवं 46 तृतीय जेंडर के मतदाता शामिल हैं. स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 633 बूथ बनाये गये हैं.

पटना: कोरोना से वकील त्रिभान सिंह का निधन, एम्स में चल रहा था कोविड-19 का इलाज

जबकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 40,413 मतदाता हैं. जिनमें 31,694 पुरुष, 8715 महिला एवं 04 तृतीय जेंडर शामिल हैं. शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान के लिए 340 बूथ बनाये गये हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें