बिहार में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू, IGIMS में बना बच्चों का कोविड वार्ड

Swati Gautam, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 10:28 PM IST
  • बिहार में भी कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. आईजीआईएमएस में बच्चों के लिए एक अलग कोविड वार्ड बना दिया गया है जिसमें 42 बेड लग चुके हैं. भर्ती होने वाले बच्चों के मनोरंजन के लिए दीवारों को रंगीन कार्टून चित्रों से सजाने के साथ ही खिलौनों की भी व्यवस्था की गई है.
बिहार में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू, IGIMS में बना बच्चों का कोविड वार्ड. file photo

पटना. कोरोना की तीसरी लहर ने देश में दस्तक दे दी है ऐसे में सभी राज्यों में पहले से ही इससे निपटने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बिहार में भी कोरोना की तीसरी लहर से जंग जीतने के लिए अस्पतालों में काम शुरू हो गया है. बिहार के इंदिरा गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस यानी आईजीआईएमएस में अभी तक एक हजार बेडों को सीधे ऑक्सीजन पाइपलाइन से जोड़ा जा चुका है. कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए भी खरनाक साबित हो सकती है इसलिए आईजीआईएमएस में बच्चों के लिए एक अलग कोविड वार्ड बना दिया गया है जिसमें 42 बेड लग चुके हैं. इतना ही नहीं भर्ती होने वाले बच्चों के मनोरंजन के लिए दीवारों को रंगीन कार्टून चित्रों से सजाने के साथ ही खिलौनों की भी व्यवस्था की गई है.

आईजीआईएमएस में इस समय वेंटिलेटरयुक्त आईसीयू बेडों की संख्या 50 है जबकि कोविड वार्ड में 500 बेड कभी भी तैयार किए जा सकते हैं. कोरोना में ऑक्सीजन की कमी के कारण कई मरीज अपनी जान गंवा बैठे थे इसी स्थिति दोबारा उत्पन न हो इसकी भी पूरी तैयारी है. जानकारी अनुसार आईजीआईएमएस में लिक्विड ऑक्सीजन का 20 केएलडी क्षमता का दो प्लांट चालू है. वहीं इतनी ही क्षमता का एक और प्लांट जल्द ही शुरू होगा.

सीतामढ़ी में 3 लोग कोरोना पॉजिटिव, मुजफ्फरपुर के 2 लोगों की तलाश में जुटा स्वास्थ

अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने कहा कि आईजीआईएमएस में 100 सिलेंडर भरने का एक अलग ऑक्सीजन प्लांट है. इस कारण जरूरत पड़ने पर वह दूसरे अस्पतालों को ऑक्सीजन सप्लाई करने में सक्षम हो गया है. यानी आने वाल समय में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने वाली है. धीरे धीरे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पटना के बड़े अस्पतालों में तैयारी पुख्ता की जा रही है. विभाग द्वारा जहां लोगों को एनाउंसिंग कर दूसरे को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है वहीं अस्पतालों में दवाओं का भंडारण, बेडों की व्यवस्था, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर-आईसीयू की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें