पटना में छठ के लिए गंगा घाट पर तैयारी शुरू, DM चंद्रशेखर सिंह ने निरीक्षण किया

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 31st Oct 2021, 6:20 PM IST
  • लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पटना जिला प्रशासन की ओर से घाट निर्माण की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में पटना जिला अधिकारी पटना और प्रमंडलीय आयुक्त लगातार घाट निरीक्षण कर घाटों को दुरुस्त करने में जुट गये हैं. जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने छठ पर्व के अवसर पर श्रद्धालु भक्तों एवं छठ व्रतियों के लिए घाटों पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने तथा तैयारी का जायजा लेने के लिए अधिकारियों की टीम के साथ कई छठ घाटों का निरीक्षण किया.
DM Chandrashekhar Singh

पटनाः लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पटना जिला प्रशासन की ओर से घाट निर्माण की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में पटना जिला अधिकारी पटना और प्रमंडलीय आयुक्त लगातार घाट निरीक्षण कर घाटों को दुरुस्त करने में जुट गये हैं. जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने छठ पर्व के अवसर पर श्रद्धालु भक्तों एवं छठ व्रतियों के लिए घाटों पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने तथा तैयारी का जायजा लेने के लिए अधिकारियों की टीम के साथ कई छठ घाटों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने घाटों की सफाई, सुरक्षा एवं स्वच्छता के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

इस क्रम में जिलाधिकारी ने संजय गांधी जैविक उद्यान घाट, बीएमपी 5 घाट, अनीसाबाद घाट, कच्ची तालाब घाट गर्दनीबाग का निरीक्षण किया. उन्होंने घाटों तथा उसके आने जाने वाले मार्गो की साफ-सफाई करने ,मोटरेबल बनाने, चेंजिंग रूम, पेयजल, शौचालय, लाइट सहित कई अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नूतन राजधानी अंचल श्री राकेश कुमार को दिया. उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री नवीन कुमार एवं अपर नगर आयुक्त श्रीमती शीला ईरानी को घाटों पर संचालित कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग कार्य समय पूरा कराने का निर्देश दिया .जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त श्री रिची पांडे, अपर समहर्ता राजस्व श्री राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता आपदा श्री संतोष कुमार झा सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Thekua Prasad Recipe: छठ पूजा का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, जानें बनाने की सही विधि

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को गंगा नदी में बढ़े जलस्तर पर नजर रखने के लिए कहा. जलस्तर के घटते क्रम में प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया. नदी का जलस्तर अधिक होने के कारण प्रत्येक घाट पर बैरिकेडिंग करवाने का निर्देश नगर निगम पटना को दिया. छठ पूजा की तैयारी को लेकर जिला प्रशासन पूजा कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी किया.साथ ही कोविड-19 का अनुपालन करने के लिए कमेटी के पदाधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने ने कहा ऐसे लोगों के आने से रोंके, जिनमें कोरोना वायरस का लक्षण दिखता है. प्रत्येक दो या तीन घाट के बाद एक एंबुलेंस और मेडिकल टीम की तैनाती होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें