रेमडेसिविर के नाम पर बिहार में स्वास्थ्य विभाग के नियमों का उल्लंघन, ड्रग कंट्रोलर अधिकारी चुप

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 2:01 PM IST
  • बिहार के निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजनो को बाहर से रेमडेसिविर इंजेक्शन लाने को कहा जा रहा है जबकि स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को निर्देश दे रखा है कि रेमडेसिविर के लिए ड्रग कंट्रोलर को मांग पत्र ऑनलाइन भेजा जाए.
निजी अस्पतालों में बाहर से मंगाया जा रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन.( सांकेतिक फोटो )

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से फेल रहा है. संक्रमित मरीजों को निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर तक नहीं मिल पा रही है. जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. सरकार राज्य में जीवनरक्षक दवाईं की उपलब्धता का दावा तो करती है, लेकिन अस्पतालों में दवाई मौजूद नहीं है. स्वास्थ्य विभाग भी इसपर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. इसी बात का फायदा उठाकर निजी अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के नियम और निर्देशों को पालन नहीं कर रहे है. 

जानकारी के अनुसार, राज्य के निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों को रेमडेसिविर दवाई को बाजार से लाने के लिए बोला जा रहा है जबकि स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को आदेश दे रखा है कि दवाईयों के लिए ड्रग कंट्रोलर को ऑनलाइन मांग पत्र भेजे. इसके आधार पर संबंधित हॉस्पिटलों को दवा की आपूर्ति की जाएगी, लेकिन फिर भी मरीजों के परिजनों को दवाई के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है. बिहार के ड्रग कंट्रोलर आरके सिन्हा ने कहा है कि नई व्यवस्था के तहत सभी अस्पतालों को रेमडेसिविर की मांग को लेकर ऑनलाइन मांग पत्र ड्रग कंट्रोलर के ई-मेल पर भेजना है, जहां से इसे अस्पताल को मरीज के नाम आवंटित किया जाता है.

पटना: झोपड़ी में आग लगने से चार बच्चों की जिंदा जलकर मौत, माता-पिता गए थे खेत

निगरानी के लिए शासन की कोई व्यवस्था नहीं

संक्रमित मरीजों को दवाईयों के लिए परेशान होना पड़ रहा है, लेकिन इसकी निगरानी के लिए स्थानीय प्रशासन की कोई व्यवस्था नहीं है. अस्पताल प्रबंधन मरीजों के परिजनों को बाजार से रेमडेसिविर लाने को मजबूर कर रहे हैं. जिससे लोगों को पूरे-पूरे दिन परेशान होना पड़ रहा है, फिर भी दवाई नहीं मिल रही. इसके लिए ड्रग कंट्रोलर अधिकारी को ठोस कदम उठाने चाहिए.

तेजस्वी का आरोप- बिहार की हालत भयानक, हेल्प मांगने पर अधिकारी फोन नहीं उठाते

बिहार कोरोना अपडेट: पटना में नहीं थम रहा कोविड का कहर, जानें प्रदेश का हाल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें