दिल्ली, मुंबई, सूरत…पटना से इन 10 रूटों पर चलेंगी निजी ट्रेनें, 2023 से सफर शुरू

Smart News Team, Last updated: 03/07/2020 02:23 PM IST
  • देश की पहली निजी ट्रेन तेजस को चलाने के बाद अब भारतीय रेलवे ने देशभर में निजी ट्रेनों को चलाने के लिए रूटवार निजी कंपनियों को आमंत्रित किया है।
Tejas Train file Photo



देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को चलाने के बाद अब भारतीय रेलवे ने देशभर में निजी ट्रेनों को चलाने के लिए निजी कंपनियों को रूटवार आमंत्रित किया है। देशभर में निजी ट्रेन चलाने के फैसले के तहत पटना क्लस्टर में कुल 10 रूटों पर ट्रेन चलाने का ऐलान किया गया है। पटना कलस्टर की इन रूटों पर पटना से नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे की ट्रेनें हैं। माना जा रहा है कि साल 2023 के शुरू तक इन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

फिलहाल, इसके लिए एक जुलाई से निजी क्षेत्र की कंपनियों से रिक्वेस्ट फॉर क्वालीफिकेशन मांगा गया है। इस तरह इसमें कुल दस रूटों पर कंपनियों की ओर से प्रस्ताव आएंगे। इसके बाद रेलवे और निजी कंपनियों के बीच विभिन्न प्रकार के समझौते और सहमति बनने के बाद ट्रेन संचालन को मंजूरी मिलेगी।

रेलवे की ओर से पटना कलस्टर के सभी 10 रूट पर ट्रेन चलाने की तिथि और ट्रेन के प्रारंभ स्टेशन से गंतव्य स्टेशन के बीच लगने वाला समय और शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

पटना से दिल्ली के बीच रोजाना ट्रेन चलेगी, जबकि बाकी नौ रूटों पर अलग-अलग दिनों में हफ्ते में एक, दो और पांच दिन पर ट्रेन होंगी। पटना क्लस्टर में कुल 10 जोड़ी यानी 20 ट्रेनें अलग-अलग शहरों को जोड़ेगी।

जानें किन-किन रूट पर चलेंगी ये निजी ट्रेनें : 
1. नई दिल्ली से पटना
2. पटना से नई दिल्ली
3.गया से आनंद विहार टर्मिनल
4.आनंद विहार टर्मिनल से गया
5.पटना से मुंबई 
6.मुंबई से पटना
7.दरभंगा से मुंबई
8.मुम्बई से दरभंगा
9.दरभंगा से गुवाहाटी
10 गुवाहाटी से दरभंगा
11.पटना से बंगलोर
12.बंगलोर से पटना
13.गोरखपुर से बंगलोर
14.बंगलोर से गोरखपुर
15.पटना से पुणे
16.पुणे से पटना
17.आसनसोल से सूरत
18.सूरत से आसनसोल
19.आसनसोल से पूरी 
20.पूरी से आसनसोल

 

अन्य खबरें