पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का बदल जाएगा रूट ! वाराणसी तक सफर होगा आसान

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 18th Dec 2021, 5:18 PM IST
  • पटना के राजेंद्रनगर टर्मिनल से बनकर सीधे प्रयागराज के रास्ते  नई दिल्ली जाने वाली तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का रूट बदल सकता है. अटकलें लगाई जा रही है कि नया स्टॉपेज वाराणसी होगा. हालांकि रेलवे की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है मगर चर्चाएं चल रही है. अगर ऐसा हुआ तो दिल्ली जाना आसान हो जाएगा.
प्रतीकात्मक फोटो

पटना. बिहार के पटना से वाराणसी तक का सफर रेल यात्रियों के लिए और आसान हो सकता है मगर इसके लिए रेल प्रसाशन की तरफ आने वाली आधिकारिक पुष्टि का इंतजार करना पड़ेगा. इस बीच अटकलें लगाई जा रही है कि सूबे की राजधाानी पटना के राजेंन्द्र नगर जंक्शन से नई दिल्ली के लिए जाने वाली ट्रेन का रूट जल्द ही बदलने जा रहा है. बिहार की राजधानी से देश की राजधानी के बीच चलने वाली तेजस राजधानी एक्सप्रेस के रूट में तब्दीली करके इसे वाराणसी जंक्शन से भी चलाए जाने की तैयारी हो रही है. हालांकि अभी तक रेलवे की तरफ से आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. फिर भी अगर भविष्य में इस राजधानी एक्सप्रेस की रूट बदला तो पटना से वाराणसी या दिल्ली से वाराणसी तक के सफर के लिए एक और विकल्प रेल यात्रियों के पास हो जाएगा.

राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस राजधानी एक्सप्रेस का ट्रेन नंबर 12309 (अप) और 12310 (डाउन) है. हाल हीं में इसके रूट में बदलाव की चर्चाएं तब चलने लगी जब लोगों को रेल ट्रैकर की वेबसाइट इससे संबंधित जानकारी द्खने को मिली है. वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी में बताया गया है कि जल्द ही राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस वाराणसी जंक्शन से होकर चलायी जा सकेगी. मगर रेलवे की ओर से आधाकारिक पुष्टि होने के बाद ही रेलवे रूट के बदलाव पर भरोसा किया जा सकता है.

बिहार में शराब ढूंढ रही पुलिस की नई दुल्हन के बेडरूम में रेड, फिर जो हुआ…

बता दें कि राजेंद्रनगर (पटना ) से बनकर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन पटना जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज, कानपुर के रास्ते नई दिल्ली को जाती है. रूट परिवर्तन होने के बाद यह ट्रेन को दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से वाराणसी और फिर प्रयागराज को जाएगी फिलहाल अनकी तैयारीयों को लेकर अटकलें लगाई जा रही है. जब रूट में बदलाव कर दिया जाएगा तब यह एक्सप्रेस दिल्ली से वापसी में भी प्रयागराज से वाराणसी होते हुए दीन दयाल उपाध्याय और पटना को जाएगी. बताया जा रहा है कि रूट में बदलाव होने के बाद भी इसके बनकर निकलने और वापस आने के समय में कोई बदलाव नहीं होगा. ये भी कहा जा रहा है कि राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना) से इसके खुलने और वापस आने के समय में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूट परिवर्तन के साथ जल्द ही तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की नई शेड्यूल जारी की जा सकती है. मगर इसके लिए भी रेलवे की तरफ से जारी आधाकारिक सूचना का इंतजार करना पड़ेगा. बताया जा रहा है कि अभी रेलवे बोर्ड के पास यह सुझाव भेजा गया है. अगर सुझाव पर सहमति मिलती है तो नये शेड्यूल में एक और  स्टॉपेज वाराणसी को भी जोड़ा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें