पटना के राजीव ने बाइक राइडिंग में बनाया इंडिया बुक रिकॉर्ड, तय की इतनी दूरी

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Apr 2021, 12:00 AM IST
  • पटना के रहने वाले 32 वर्षीय राजीव कुमार ने 720 किमी. की दूरी 12 किमी. में तय करके उन्होंने बाइक राइडिंग में बुक रिकाॅर्ड बनाया है. राजीव ने दिल्ली के इंडिया गेट से जयपुर होते हुए आगरा तक की दूरी तय की.
पटना के राजीव कुमार ने 12 घंटे में 720 किमी. की दूरी तय की.

पटना. बिहार की राजधानी पटना की स्लम बस्ती में रहने वाले राजीव कुमार ने बाइक राइडिंग में बुक रिकॉर्ड बनाया है. राजीव ने इंडिया गेट से जयपुर होते हुए आगरा तक की 720 किमी. दूरी 12 घंटे में तय करके बुक रिकाॅर्ड बनाया है. पेशे से सीनियर रिसर्च ऑफिसर राजीव कुमार को इसका सर्टिफिकेट और मेडल भी मिल गया है.

इस बारे में राजीव ने कहा कि ज्यादातर लोगों को ये पता नहीं है आगरा, दिल्ली और जयपुर तीलों इंटरनेशन पर्यटन स्थल हैं. तीनों को कनेक्ट कर दिया जाए तो पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि इसी सोच और सड़क दुर्घटना में हेलमेट पहनने अहमियत को बताने के लिए बाइक राइडिंग की थी. ये राइडिंग जीपीएस आधारित थी.

पटना: सरेआम चाकू गोदकर बस कर्मी की हत्या, पब्लिक की मदद से अपराधी गिरफ्तार

राजीव ने कहा कि इसमें सभी जगह की वीडियो और लोकेशन शेयर करते रहना था. इसी आधार पर उन्हें इंडिया बुक रिकाॅर्ड में जगह मिली है. राजीव की शुरूआती पढ़ाई संत जेवियर स्कूल से हुई है और ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीएन काॅलेज से की है. दिल्ली विश्वविद्यालय से बायोटेक में मास्टर्स करने के बाद दिल्ली में ही सीनियर रिसर्च ऑफिसर की नौकरी मिल गई.

CSBC Bihar Police Constable Result 2019: 11838 अभ्यार्थियों का हुआ चयन, देखें लिस्ट

राजीव कुमार ने कहा कि बाइक राइडिंग की प्रेरणा बड़े भाई संजीव कुमार से मिली है. संजीव कुमार के दो भाई और तीन बहनें हैं. मां कौशल्या देवी गृहिणी हैं और पिता चन्द्रिका मल्लिक सामाजिक कार्यकर्ता हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें