रक्षाबंधन 2021: बहनें इस समय बांधेंगी भाईयों की कलाई पर राखी, ये है शुभ मुहूर्त

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 8:19 PM IST
  • भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन हर साल सावन महीने के पूर्णिमा के दिन बड़े हर्षोउल्लास से मनाया जाता है. इस दिन देश हीं नहीं विदेशभर में बहनें अपने भाईयों के कलाई पर रेशम के धागे बांधती हैं. और उनके दीर्घायु होने की कामना करती हैं.
रक्षाबंधन 2021: बहनें इस समय बांधेंगी भाईयों की कलाई पर राखी, ये है शुभ मुहूर्त

पटना: कल सावन पूर्णिमा के दिन रविवार को पटना समेत देश भर में रक्षाबंधन त्यौहार मनाया जाएगा. शनिवार को दिनभर राजधानी के बाजारों में बहनें भाइयों के लिए राखी की खरीदारी करती दिखीं. औऱ इस त्यौहार के दिन भाई बहनों से राखी बंधवाने के लिए अपने अपने दफ्तरों में छूट्टी की अर्जियां डालते दिखे. रक्षाबंधन के दिन राखी बंधवाने को लेकर हर घर में बच्चो से लेकर बूढ़े तक उत्साह दिखाते हैं. इस बार 22 अगस्त यह धूमधाम एक बार फिर देखने को मिलेगी. 

ज्योतिष और ग्रह नक्षत्रों के जानकार आचार्य पीके युग ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा के दिन अमृत योग है. अमृत योग में रक्षाबंधन मनाने से भाई बहन दोनों को दीर्घायु की प्राप्ति होती है. इस बार पूर्णिमा शाम 5:09 बजे तक है. श्रावण पूर्णिमा के दिन लोग घरों में पूजा अर्चना करते हैं. बहनें भाईयों की आरती उतारती हैं और भाई आजीवन बहन की रक्षा का संकल्प लेते हैं. 

पटना में अपराधियों का आतंक, भोज से लौट रहे मुखिया पति की गोली मारकर हत्या

आचार्यों ने बताया कि इसी दिन से भाद्रपद मास के रविवार का व्रत भी शुरू हो जाएगा. जयप्रकाश महामृत्युंजय महादेव मंदिर के प्रधान पुजारी आचार्य शशिकांत पांडेय ने बताया कि इस बार सावन पूर्णिमा के दिन भद्रा नहीं है. दिनभर बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं. वेद विद्या और ज्योतिष के जानकार आचार्य माधवानंद ने बताया कि इस पर्व का काफी महत्व है. भाइयों की राशि के हिसाब से बहनें अगर राखी बांधे तो यह विशेष शुभदायक होगा. उन्होंने विभिन्न राशियों के लिए राखी के अलग अलग रंग बताये.

आचार्य माधवानंद के बताते हैं कि बहनें, भाईयों के लिए राशियों के अनुसार बांधे विशेष रंगो की राखी का चयन इस प्रकार करें . मेष के लिए लाल, वृष के लिए सफेद, मिथुन के लिए हरा, कर्क के लिए सफेद, सिंह के लिए लाल, कन्या के लिए हरा, तुला के लिए सफेद, वृश्चिक के लिए लाल, धनु के लिए पीला, मकर के लिए  नीला, कुंभ के लिए नीला , मीन के लिए पीले रंग की राखी का इस्तेमाल करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें