विधानसभा शताब्दी: यूपी के रामनाथ कोविंद बोले- 'बिहारी राष्ट्रपति' सुनने पर खुशी होती है

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 21st Oct 2021, 8:07 PM IST
  • बिहार विधानसभा के 100 साल पूरे होने पर आयोजित शताब्दी कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार को लोकतंत्र की जननी बताया. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार द्वारा उन्हें ‘बिहारी राष्ट्रपति’ कहे जाने पर राष्ट्रपति ने कहा कि ये सुनकर खुशी होती है. 
विधानसभा शताब्दी: यूपी के रामनाथ कोविंद बोले- 'बिहारी राष्ट्रपति' सुनने पर खुशी होती है (फोटो सभार एएनआई)

पटना. बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 'बिहारी राष्ट्रपति' कहा तो उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के रहने वाले रामनाथ कोविंद ने भी कहा कि उन्हें ऐसा सुनकर खुशी होती है. असल में 2017 में जब राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी की अगुवाई में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने रामनाथ कोविंद को अपना कैंडिडेट बनाया था तब वो बिहार के राज्यपाल यानी बिहार के प्रथम नागरिक थे. नीतीश कुमार का उन्हें बिहारी राष्ट्रपति कहना इसी संदर्भ में था जिस पर उन्होंने खुशी जाहिर की.

राष्ट्रपति का बिहार से है विशेष लगाव

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को हम बिहारी भी मानते हैं, क्योंकि राष्ट्रपति बिहार के राज्यपाल भी रहे हैं और इनका बिहार से विशेष लगाव रहा है. उन्होंने बिहार के लोगों के आग्रह को स्वीकार कर आने की अनुमति दी, इसके लिए उनका धन्यवाद देता हूं.

बीजेपी के सहयोगी जीतन राम मांझी ने वाल्मीकि को बताया भगवान राम से बड़ा संत

राष्ट्रपति बोले, बिहार लोकतंत्र की जननी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि बिहार लोकतंत्र की जननी है. चंद्रगुप्त मौर्य से लेकर कर्पूरी ठाकुर तक बिहार की धरती ने समतामूलक समजा की स्थापना करने पर जोर दिया है और आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस परंपरा को आगे लेकर जा रहे हैं. आज बिहार का छठ पर्व ग्लोबल हो गया है.

शराबबंदी कानून कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए रहा कारगर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जब बिहार में शराबबंदी कानून लागू हुआ, उस वक्त मैं बिहार का राज्यपाल था. यह कानून कानून कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए कारगर और उपयोगी रहा है. साथ ही राष्ट्रपति ने विधानसभा के सदस्यों को विधानसभा सदन में लिए गए संकल्पों को कार्यान्वित करने को भी कहा. मुझे उम्मीद है कि प्रतिभवान लोगों की धरती बिहार की विधानसभा राज्य के विकास का स्वर्णिम अध्याय लिखेगी.

स्वच्छता वाली दिवाली: पुराने कपड़े और बेकार सामान पटना नगर निगम को करें दान

विधानसभा में लगा बोधिवृक्ष बढ़ाएगा लोगों का ज्ञान

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि शताब्दी स्मृति स्तंभ जब बनकर तैयार होगा तो देखने लायक होगा और बहुत ही सुंदर भी होगा. विधानसभा में राष्ट्रपति द्वारा लगाया गया बोधि वृक्ष लोगों का ज्ञान बढ़ेगा और विधानसभा आने वाले लोग भी बोधि वृक्ष का महत्व जानेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें