पटना से बाबाधाम नहीं जाएगी कांवर यात्रा, HC का देवघर में ऑनलाइन दर्शन का आदेश

Smart News Team, Last updated: 04/07/2020 10:27 AM IST
  • कोरोना वायरस की वजह से इस साल बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर धाम से लेकर झारखंड के बाबाधाम में श्रावणी मेले का आयोजन नहीं होगा। यानी इस साल पटनावाले कहीं भी मंदिर में जाकर सावन महीने में जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे।
पटना से बाबाधाम नहीं जाएगी कांवर यात्रा, HC का देवघर में ऑनलाइन दर्शन का आदेश

कोरोना वायरस ने न सिर्फ आम लोगों की जिंदगी को प्रभावित किया है, बल्कि इसने शिवभक्तों की आस्था और पूजा-पाठ जैसी चीजों पर भी बुरा असर डाला है। कोरोना वायरस की वजह से इस साल बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर धाम से लेकर झारखंड के बाबाधाम में श्रावणी मेले का आयोजन नहीं होगा। यानी इस साल पटनावाले कहीं भी मंदिर में जाकर सावन महीने में जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे। देवघर में श्रावणी मेला 2020 का आयोजन होगा या नहीं, इस पर झारखंड हाईकोर्ट ने भी अपना फैसला सुना दिया है। हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि इस साल बाबाधाम में श्रावणी मेला का आयोजन नहीं होगा यानी कि कांवर यात्रा नहीं होगी।

पटनावालों के लिए यह खबर इसलिए भी अहम है क्योंकि बिहार की राजधानी पटना से हजारों की संख्या में शिवभक्त सुल्तानगंज में गंगाजल भरकर और कांवर उठाकर देवघर स्थित बाबाधाम जाते हैं और भगवान शंकर पर जलाभिषेक करते हैं।

पटना: सावन में नहीं होगा शिव मंदिरों में जलाभिषेक, पूजा पर भी रहेगी रोक

झारखंड हाईकोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई के दौरान अपने फैसले में सरकार को आदेश दिया कि इस साल सावन महीने में भक्तों को देवघर स्थित बाबाधाम की पूजा को ऑनलाइन दर्शन कराए। बता दें कि याचिकाकर्ता निशिकांत दुबे ने श्रावणी मेला और कांवर यात्रा को नियम-शर्तों के साथ बरकरार रखने की अपील की थी।

हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार, सावन के पहले दिन से ही देवघर स्थित बाबाधाम की पूजा का ऑनलाइन दर्शन शुरू हो जाएगा। इस तरह से पटना के लोग अब ऑनलाइन के जरिए ही इस साल बाबा भोलेनाथ का दर्शन करेंगे।

अन्य खबरें