पटना IGIMS के डॉक्टरों का कमाल, 15 साल की लड़की की दुर्लभ सर्जरी सफल

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Oct 2020, 8:20 PM IST
  • पटना के आईजीआईएमस में डाॅक्टरों ने की पैन्यक्रियाज की सफल सर्जरी. 15 साल की लड़की के पैन्यक्रियाज में बहुत बड़ा ट्यूमर हो गया था. एक महीने पहले लड़की पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल में भर्ती हुई थी.
पटना के IGIMS में डाॅक्टरों ने सफल दुर्लभ सर्जरी की.

पटना. पटना के इंदिरा गांधी आयुर्वेदिक संस्थान में डाॅक्टरों ने पैन्यक्रियाज की सफल सर्जरी की. 15 साल की लड़की के पैन्यक्रियाज में ट्यूमर हो गया था. डाॅक्टरों ने एम्स की तर्ज पर ये सफल सर्जरी की. डाॅक्टरों ने बताया कि आमतौर पर 2x3 सेमी. का ट्यूमर होता है लेकिन ये ट्यूमर 7x5 सेमी. बड़ा था.

आईजीआईएमएस चिकित्सक अधीक्षक डाॅ. मनीष मंडल ने कहा कि 15 साल की लड़की के अग्नाशय में बहुत बड़ा ट्यूमर था. ये ट्यूमर 7x5 सेमी. बड़ा था. जो पेटी और छोटी आंत के संपर्क में आ गया था. जिससे ये सर्जरी कठिन और चुनौती भरी हो गई थी. उन्होंने बताया कि ऐसा मामला करोड़ों लोगों में से किसी एक को होता है.

लालू की बहू ऐश्वर्या की भी बिहार चुनाव में एंट्री, सियासत में आने के दिये संकेत

अग्नाशय की इस सफल सर्जरी को जीआई सर्जरी विभाग के डाॅ. संजय कुमार, डाॅ. सौरभ सिंगला और डाॅ. वेंकट राव थे. इसके अलावा एनेस्थियोलाॅजी से डाॅ. संजीव कुमार और डाॅ. तूलिका था. साथ में काॅर्डियोलाॅजी विगाग से डाॅ नीरव कुमार और अन्य सदस्य शामिल थे.

RJD का ऐलान- चुनाव जीते तो नहीं जाएगी 50 साल से अधिक सरकारी कर्मचारियों की नौकरी

आईजीआईएमएस के डाॅक्टर मनीष मंडल ने कहा कि हम इस सर्जरी में कुछ ज्यादा ही सावधानी बरतनी पड़ी क्योंकि मरीज बेहोश थी. थोड़ी-सी गड़बड़ी होने पर उसे दिल का दौरा पड़ सकता था. उन्होंने कहा कि आमतौर पर टयूमर बहुत छोटे होते हैं लगभग 2x3 सेमी. के और वो भी 35 से 40 साल लोगों को होते हैं.

बिहार: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, बेरोजगारों को हर माह 1500रु देने का वादा

डाॅ. मंडल ने कहा कि ये मरीज एक महीने पहले पेट दर्द और सूजन की शिकायत लेकर हमारे पास आया था. सफल सर्जरी के बाद मरीज आईसीयू में है और उसकी हालत स्थिर है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें