राशन कार्ड बनाने का नियम बदला! अब आवेदन के लिए आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र जरूरी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Thu, 3rd Feb 2022, 7:25 PM IST
  • राशन कार्ड बनवाने के नियम में बदलाव हुए है. जिसके चलते अब राशन कार्ड के आवेदन में आधार कार्ड, बैंक की पासबुक व पहचान पत्र के साथ ही आय, जाती और निवास प्रमाण पत्र भी जरुरी कर दिया गया है. इनके बिना राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन निरस्त भी हो सकता है.
राशन कार्ड बनाने का नियम बदला, अब आवेदन के लिए आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र भी जरूरी

पटना. राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक इन दिनों सायबर कैफे पर काफी संख्या में पहुंच रहे है. दरअसल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. जिसके अनुसार आवेदकों काफी दिक्क्त हो रही है. वहीं सीबेर कैफे वाले आवेदकों से आधार कार्ड, बैंक की पासबुक व पहचान पत्र के साथ ही जाति, आय व निवास प्रमाण पत्र की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि आवेदन में इन तीनों प्रमाण पत्र के कॉलम को बढ़ा दिया गया है. इसके बिना आवेदक का राशन कार्ड निरस्त होने की आशंका है. 

इसके बारे में प्रखंड कार्यालय के पूर्व उपप्रमुख नथुनी पासवान ने बताया कि सरकार ने निर्देशानुसार रामपुर प्रखंड के सैकड़ों जरूरतमंदों का दो दिन पहले ही राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन साइबर कैफे से कराया गया है. उस दौरान आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र आवश्यता नहीं पड़ी थी. लेकिब अब साइबर कैफे वाले इन प्रमाण पत्रों की मांग कर रहे है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसके बारे में सरकार को पहले जानकारी देनी चाहिए थी, जिससे लोग ये प्रमाणपत्र बनवाकर समय से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकें.

IPS का Video हुआ Viral , बताया- पत्नी का फोन आने पर मटन खाने गए, तभी बॉस का...

राशन कार्ड के आवेदन के नियमों में बदलाव को लेकर आवेदकों का कहना है कि वह जब राशन कार्ड के लिए आवेदन करने साइबर कैफे पहुंचे तो कैफे वाले जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र कि मांग की. साथ ही कहा कि यह दस्तावेज नहीं होने पर ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पाएगा. जिसके बाद 90 रुपए अतिरिक्त खर्च कर इन प्रमाण पत्रों को बनवाना पद रहा है. इसको लेकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी लालू कुमार सिंह ने बताया कि जिन्होंने पहले ऑनलाइन आवेदन किया है, उनका आवेदन निरस्त नहीं होगा. अब जो व्यक्ति आवेदन करेंगे उन्हें साथ में जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र जरूर लगाना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें