RBI का नया नियम, धोखाधड़ी रोकने को बैंक कर्मी को 10 दिन की दी जाएगी छुट्टी

Smart News Team, Last updated: Sun, 11th Jul 2021, 7:04 AM IST
  • भारतीय रिर्जव बैंक (आरबीआई) ने बैंकों में धोखाधड़ी के मामलों रोकने के लिए बैंकों में सभी संवेदनशील पदों और ऑपरेशनों से जुड़े बैंक कर्मियों को 10 दिन की अनिवार्य छुट्टी देने का नया नियम बनाया है. 
भारतीय रिजर्व बैंक (फाइल फोटो)

पटना. बैंकों में बढ़ते धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए भारतीय रिर्जव बैंक ने जोखिम प्रबंधन के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इस नियम के तहत बैंकों में सभी संवेदनशील पदों और ऑपरेशनों से जुड़े बैंक कर्मियों को 10 दिन की अनिवार्य छुट्टी दी जाएगी. यह छुट्टी बैंक कर्मियों को बिना पूर्व सूचना के अचानक दी जाएगी.

सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के बैंकों में बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए भारतीय रिर्जव बैंक ने यह कदम उठाया है. भारतीय रिर्जव बैंक ने करेंसी चेस्ट, ट्रेजरी ऑपरेशंस समेत अन्य संवेदनशील पदों पर काम करने वाले बैंकरों को साल में 10 दिन की अनिवार्य छूट्टी देने का सभी बैंकों को निर्देश दिया है. 

तेजस्वी की सभी विपक्षी दलों से अपील, 'एकजुट हों, नहीं तो इतिहास माफ नहीं करेगा'

छुट्टी के दौरान कर्मचारी बैंक से जुड़े सभी कामों से अलग रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक में ऐसे सभी संवेदनशील भूमिका वाले पदों की सूची तैयार करें, जिन्हें इस नीति में शामिल किया जाना है. साथ ही सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि इस नियम को 6 महीने में लागू करें.

भारतीय रिजर्व बैंक के इस दिशा-निर्देश पर ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि रिजर्व बैंक द्वारा धोखाधड़ी रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देश से धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी, लेकिन पूरी तरह नियंत्रण के लिए स्वतंत्र ऑडिट सिस्टम को लागू किए जाने की जरुरत है.

PM के बयानवीर संदेश के बाद गिरिराज बोले- अब सिर्फ काम की बात होगी

भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है कि 31 मार्च 2021 तक बिहार समेत देश के 90 बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने फ्रॉड के 45, 613 मामले दर्ज किए हैं. इसमें 4.92 लाख करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें