3 जनवरी से बिहार में 15 साल से अधिक वालों का वैक्सीनेशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, फुल डिटेल्स

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 6:26 PM IST
  • बिहार सरकार ने 15 वर्ष से ऊपर के आयु वालों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया है. तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष उम्र के बीच वाले युवा वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके टाइम स्लॉट बुक करवा सकते हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार सरकार ने 15 वर्ष से ऊपर के आयु वालों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया है. दरअसल, इस पोर्टल के शुरू होने के बाद 15 से 18 वर्ष उम्र के बीच वाले युवा वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके टाइम स्लॉट बुक करवा सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस पहल के बाद बिहार के 83 लाख से अधिक किशोर व किशोरियों को मनचाहे टीकाकरण केंद्र और मनचाहे दिन को वैक्सीनेशन कराने का टाइम स्लॉट आवंटित किया जा रहा है.

रजिस्ट्रेशन के पहले दिन किशोरों में खासा जोश देखा गया. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार को 11 बजे दिन में ही सोमवार के लिए सभी स्लॉट बुक हो चुके थे. मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीन जनवरी को 15 वर्ष से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरूआत करेंगे. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों, सिविल सर्जनों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि 15-18 वर्ष के उम्र वाले किशोर-किशोरियों का सोमवार से वैक्सीनेशन किया जाएगा.

बिहार पंचायत चुनाव: सहनी की VIP की श्रुतिश्री ने तेजस्वी के विधायक की बेटी को हराया

बताते चलें कि भारत सरकार के कोविन पोर्टल पर राज्य का कोई भी किशोर या किशोरी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. दरअसल, मोबाइल और लैपटॉप से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले पोर्टल पर लॉगिन करना होगा. उसके बाद फोन नंबर दर्ज करना होगा. फोन नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी जेनरेट करना है. उसके बाद उम्र संबंधी दस्तावेज को दर्ज करना होगा. फिर लाभार्थी अपने वैक्सीनेशन सेंटर और टाइम स्लॉट को बुक कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें