बिहार में रेमडेसविर इंजेक्शन के साइड इफेक्ट की जांच शुरू, मिली थीं कई शिकायतें

Smart News Team, Last updated: Mon, 24th May 2021, 10:48 AM IST
  • पटना के तीन निजी अस्पतालों ने रेमडेसिविर इंजेक्शन देने के बाद मरीजों को साइड इफेक्ट होने की शिकायत दर्ज कराई थी. जिसकी जांच की मांग बीएमएसआईसीएल से ड्रग कंट्रोलर ने की थी. जिसके बाद रेमडेसिविर इंजेक्शन की अब जांच शुरू कर दी गई है और सैंम्पलों को कोलकाता भेजा गया है.
रेमडेसिविर इंजेक्शन की जांच के लिए कोलकाता भेजे गए सैम्पल ( सांकेतिक फोटो )

पटना. बिहार में कोरोना मरीजों के इलाज में इस्तेमाल हुए रेमडेसिविर इंजेक्शन के दुष्प्रभावों की जांच शुरू हो गई है. राजधानी पटना के तीन निजी अस्पतालों ने रेमडेसिविर देने से मरीजों पर हुए रिएक्शन के प्रमाण के साथ इसकी शिकायत औषधि महानियंत्रक से की थी. जिसके बाद औषधि नियंत्रक ने राज्य में रेमडेसिविर की आपूर्ति कराने वाले संस्थान बीएमएसआईसीएल से इसकी जांच की मांग की थी. ड्रग कंट्रोलर, बिहार के कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोलकाता के सेंट्रल ड्रग लेबोरेटरी में रेमडेसिविर के कुछ बैच के सैम्पलों को जांच के लिए भेज दिया गया है.

पटना के निजी अस्पताल पारस, फोर्ड और साई अस्पतालों की शिकायत के बाद राज्य औषधि नियंत्रक रवींद्र कुमार सिंहा ने बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी बीएमएसआईसीएल को इसकी जांच एवं कार्रवाई के लिए पत्र लिखा. पत्र में उन्होंने लिखा था कि श्री साईं हॉस्पिटल ने शिकायत की है कि जाइडस हेल्थ केयर लिमिटेड का 19 वायल इंजेक्शन (Remdac LQ, Batch no V 100167, Mfg 04/2021, Exp.dt-09/2021) मिला था. जिसे मरीजों को देने के बाद उनमें हाइपर हाइपर सेंसिटिविटी रिएक्शन के साथ ही कंपकपी और ऑक्सीजन का स्तर गिरते हुए देखा गया.

खुशखबरी! बिहार में स्कूली बच्चों को जल्द मिल सकता है स्मार्टफोन या टैबलेट, जानें डिटेल्स

वहीं पारस हॉस्पिटल ने शिकायत की है कि 8 मरीजों को यह इंजेक्शन देने के बाद उनमें हाइपर सेंसिटिविटी रिएक्शन देखने को मिला. इसके अलावा फोर्ड हॉस्पिटल ने भी मरीजों में एडवर्स रिएक्शन देखा. जिसके बाद अब इसकी जांच की कार्रवाई शुरू हो गई है. इसके अलावा रेमडेसिविर की निर्माता कंपनी जायड्य कैडिला ने सभी अस्पतालों से निर्धारित एडवर्स ड्रग रिपोर्ट मांगने के लिए पत्र लिखा है. रेमडेसिविर के जिस बैच की शिकायत हुई है. उसकी दवा पटना के अलावा अन्य जिलों के अस्पताल में भी भेजी गई है.

पूर्व मध्य रेलवे ने 5 जोड़ी मेल एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें की रद्द, देखें लिस्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें