शिक्षा विभाग का रिटायर टीचर्स को आदेश, नियुक्ति से पहले देना होगा ये शपथपत्र

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 05:20 PM IST
  • रिटायर शिक्षकों को आवेदन में पदस्थापन के लिए पसंद के जिले की जानकारी देनी होगी. जिसके बाद मुख्यालय से उनके आवेदन सम्बंधित जिले में भेज दिए जाएंगे. जिले में डीईओ की अध्यक्षता में एक पैनल निर्माण समिति गठित की जाएगी. इसमें डीपीओ DPO, DPO सर्वशिक्षा सदस्य और DPO माध्यमिक सदस्य सचिव होंगे.
रिटायर शिक्षकों को आवेदन में पदस्थापन के लिए पसंद के जिले की जानकारी देनी होगी.

पटना- बिहार के मिडिल और हाईस्कूल में मौजूदा शैक्षिक सत्र से हाईस्कूल विहीन पंचायतों में 9वीं की पढ़ाई शुरू करने को लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के 32916 पद सृजित किये थे. विभाग ने हाल ही संकल्प जारी कर केन्द्र और राज्य सरकार के स्कूलों से सेवानिवृत्त शिक्षकों को इन स्कूलों में संविदा पर नियोजित करने का फैसला लिया है. बताते चलें कि अधिकतर स्कूलों में शिक्षकों के पद खाली है.

इसके अलावा विभाग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को संविदा पर नियोजित होने से पहले शपथ देना होगा. शिक्षकों से लिये जाने वाले शपथ पत्र में यह वचनवद्धता दर्ज होनी चाहिए कि वे इस नियोजन को लेकर भविष्य में कोई अन्य दावा नहीं करेंगे. बताते चलें कि ऐसे शिक्षकों के कार्य असंतोषजनक होने पर एक माह पूर्व सूचना देकर या एक माह का मानदेय देकर उनकी संविदा समाप्त कर दी जाएगी.

नीतीश के बिहार में केजरीवाल जैसा मोहल्ला क्लीनिक, पटना में तीन सेंटर बनाएगा निगम

आपको बताते चलें कि रिटायर शिक्षकों को आवेदन में पदस्थापन के लिए पसंद के जिले की जानकारी देनी होगी. जिसके बाद मुख्यालय से उनके आवेदन सम्बंधित जिले में भेज दिए जाएंगे. जिले में डीईओ की अध्यक्षता में एक पैनल निर्माण समिति गठित की जाएगी. इसमें डीपीओ स्थापना, डीपीओ सर्वशिक्षा सदस्य जबकि डीपीओ माध्यमिक सदस्य सचिव होंगे. साथ ही बताते चलें कि संविदा पर रखे जाने वाले रिटायर शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 900 रुपए रोजाना जबकि 22500 रुपए एक माह के लिए अधिकतम तय किया है. इसके अलावा संविदा पर रखे जाने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों को महंगाई, चिकित्सा, आवास, परिवहन समेत कोई अन्य भत्ता देय नहीं होगा.

अगरतला राजधानी स्पेशल का बदला नाम, अब तेजस एक्सप्रेस के नाम से चलेगी

बिहार में सरस्वती पूजा के लिए कोरोना गाइडलाइन जारी, DJ बैन, जानें डिटेल्स

रुपेश हत्याकांड में जेल पहुंचे ऋतुराज ने कोर्ट में किया आवेदन, फर्जी एनकाउंटर का डर, मांगी सुरक्षा

पटना सर्राफा बाजार में सोना व चांदी गिरी, आज का मंडी भाव

बिहार के सभी ब्लड बैंक होंगे ऑनलाइन, राज्य स्वास्थ्य समिति ने लिया फैसला

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें