वैक्सीन ली पर इटली, फ्रांस, जर्मनी समेत 27 देश नहीं जा सकेंगे तेजस्वी, तेजप्रताप

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 8:46 PM IST
  • आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के दोनों बेटे पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव ने कोरोना वैक्सीन तो ली है लेकिन वो इटली, फ्रांस, जर्मनी समेत 27 यूरोपीय देश नहीं जा सकेंगे. इन देशों में भारत में बनी कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ ही रूस की स्पूतनिक को मान्यता नहीं है.
लालू यादव के दोनों लाल तेजस्वी और तेज प्रताप ने रूस में बनी कोरोना स्पूतनिक वैक्सीन ली है जिस टीका को यूरोपीय यूनियन के 27 देशों में मान्यता नहीं है. ये देश सिर्फ मंजूरी वाली वैक्सीन ले रखे लोगों को ही वीजा का ग्रीन पास देते हैं.

पटना. यूरोपीय यूनियन के 27 देशों में भारत में बने कोरोना के टीका कोविशील्ड और कोवैक्सीन ले चुके लोगों को वीजा के लिए ग्रीन पास ना मिलने के विवाद के बीच पटना मेदांता में आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव के बेटों तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव ने रूस में बनी स्पूतनिक वैक्सीन का टीका लगवा लिया. बुधवार को पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने टीका लिया जिसके बाद ये साफ है कि दोनों भाई चाहें तो भी इटली, फ्रांस, जर्मनी समेत 27 यूरोपीय देश नहीं जा सकेंगे क्योंकि वहां रूस की स्पूतनिक को भी मंजूरी नहीं है. दोनों भाई यूरोप यात्रा की भविष्य में कोई योजना बनाते हैं तो उन्हें स्पूतनिक को मान्यता मिलने तक वीजा के लिए इंतजार करना होगा या फिर उस समय का जब वैक्सीन वीजा के लिए मायने ना रखने लगे.  

यूरोपीय देशों में जाने के लिए वीजा तभी मिलेगा जब वहां मंजूर 4 वैक्सीन में से ही कोई एक ली गई हो. यूरोपीय यूनियन के 27 देशों में दवाओं और वैकसीन के इस्तेमाल की मंजूरी देने वाली संस्था यूरोपीय मेडिसिन्स एजेंसी यानी ईएमए ने अभी 4 कोरोना वैक्सीन को यूरोपीय देशों में इस्तेमाल की मंजूरी दी है जिसमें ना कोविशील्ड है, ना कोवैक्सीन और ना ही स्पूतनिक.

बिहार सरकार में सेक्रेटरी-राज के खिलाफ नीतीश के मंत्री मदन सहनी इस्तीफा देंगे

गुरुवार को इस खबर के लिखे जाने के वक्त ये सूचना आई है कि 6 यूरोपीय देशों ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आयरलैंड और स्पेन ने कोविशील्ड ले चुके लोगों को ग्रीन पास की हरी झंडी दे दी है.

सिर्फ ये चार वैक्सीन ले चुके लोग ही फिलहाल यूरोप जा सकते हैं

फिलहाल यूरोप में फाइजर और बायोएनटेक की कॉमिरनेटी वैक्सीन, ऑक्सफॉर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सजेवरिया वैक्सीन, मॉडर्ना की स्पाइकवैक्स वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन की जानसीन वैक्सीन को ही मंजूरी है इसलिए सिर्फ इन चार में कोई एक वैक्सीन लगा रखे लोगों को ही यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए वीजा का ग्रीन पास मिल सकता है.

तेजस्वी और तेजप्रताप यादव ने पटना मेदांता में ली कोरोना की रूसी स्पूतनिक वैक्सीन

कोविशील्ड का तो नंबर जल्दी आ जाएगा क्योंकि इसे एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफॉर्ड के साथ मिलकर पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है. यूरोपीय यूनियन ने एस्ट्राजेनेका की विदेश में बनी वैक्सजेवरिया वैक्सीन को मंजूरी दे रखी है और इसे ग्रीन पास में शामिल किया है जो भारत में बन रही कोविशील्ड जैसी है. अलग ब्रांड नेम के कारण यूरोपीय मेडिसिन्स एजेंसी में कोविशील्ड के लिए अलग से मंजूरी लेनी होगी जिसकी प्रक्रिया सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला के मुताबिक शुरू हो गई है और वो इसे उच्च स्तर पर सुलझाने में जुटे हैं. ईएमए का कहना है कि इनका आवेदन तक नहीं आया है. 

भारत में बने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को यूरोपीय ग्रीन पास नहीं

भारत में बने दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन हैं. कोविशील्ड को पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफॉर्ड के साथ मिलकर बनाया है. हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर कोवैक्सीन बनाया है. इन दोनों को यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी यानी ईएमए ने अभी मंजूरी नहीं दी है. 

यूपी के सभी गरीब लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगने के बाद लेंगे टीका - अखिलेश यादव

कोविशील्ड या कोवैक्सीन के यूरोपीय यूनियन के ग्रीन पास लिस्ट में नहीं होने से ये टीका लेने वाले लोगों को यूरोपीय देश वीजा नहीं देंगे. भारत में मुख्य रूप से कोरोना टीकाकरण में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका ही लगा है.  भारत में अब स्पूतनिक वैक्सीन भी लगने लगा है जो रूस ने बनाया है लेकिन यूरोपीय यूनियन की ग्रीन पास लिस्ट में ये टीका भी नहीं है.

लालू के गढ़ राघोपुर में तेजस्वी को दिखाए काले झंडे, बोले-इतने दिन में गिरेगी सरकार

ईएमए ने अब तक सिर्फ उन वैक्सीन को मंजूरी दी है जिनका टीका यूरोपीय देशों के नागरिकों को लगाया गया है. चूंकि कोविशील्ड या कोवैक्सीन यूरोपीय देशों में नहीं गई है इसलिए अब तक उसे मंजूरी नहीं मिली है. लेकिन कोविशील्ड एस्ट्राजेनेका के यूरोप में बन रहे वैक्सीन जैसा है इसलिए इसे मंजूरी मिलने के आसार मजबूत हैं. 

यूरोपीय यूनियन के 27 देशों की लिस्ट - ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातीविया, लिथुआनिया, लग्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन और स्वीडन.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें