तेजस्वी का 31वां जन्मदिन आज, IPL की क्रिकेट पिच से निकलकर राजनीति में बने दमदार नेता

Nawab Ali, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 10:17 AM IST
  • बिहार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. राजनीति में आने से पहले तेजस्वी यादव क्रिकेट में अपना भविष्य बनाना चाहते थे लेकिन पिता लालू यादव की विरासत को संभालने के लिए राजनीति का रुख किया. 
बिहार नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव का आज 31वां जन्मदिन. फोटो तेजस्वी यादव फेसबुक 

पटना. राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव का आज 31वां जन्मदिन है. तेजस्वी यादव का जन्म बिहार के गोपालगंज  में 9 नवंबर 1989 को हुआ था. तेजस्वी यादव को राजनीति विरासत में मिली है लेकिन उन्होंने कम ही समय में युवा और दमदार नेता की छवि बिहार की सियासत में बनाई है. तेजस्वी यादव राजनीति की पिच पर खेलने से पहले क्रिकेट की पिच पर खेला करते थे. लेकिन क्रिकेट में सफलता न मिलने के कारण उन्होंने राजनीति का रुख किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार में वो उपमुख्यमंत्री के पद पर भी रहे हैं और मौजूदा समय में बिहार में नेता प्रतिपक्ष हैं. 

बिहार की राजनीति में आज भले ही आज तेजस्वी यादव पिता लालू यादव के बेटे के तौर पर पहचान रखते हो लेकिन उन्होंने अपने आप को एक मजबूत और सीएम पद के दावेदार के रूप में अपनी पहचान बनाई है. तेजस्वी यादव क्रिकेट में अपना भविष्य तलाश रहे थे लेकिन राजनीति की पिच पर उनका रन रेट काफी शानदार है. 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी ने 75 सबसे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की था लेकिन उस वक्त गठबंधन साथी कांग्रेस कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई. 

बिहार में शराब- शबाब का मजा लेते जेडीयू नेता का कथित वीडियो वायरल, मचा सियासी बवाल

आक्रामक शैली ने बनाया दमदार नेता

लालू यादव के दो बेटों में से छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने की आक्रामक शैली ने उन्हें एक मजबूत नेता के तौर पर प्रस्तुत किया है. हालांकि लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव राजनीति में कोई खास कमाल मनहिं दिखा पाए हैं. अकसर उनका साथ विवादों से घिरा रहता है. लेकिन तेजस्वी यादव ने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाया और अपने आप को साबित किया. हर छोटे बड़े मुद्दों पर तेजस्वी अपनी बात मजबूती से रखने के लिए जाने जाते हैं. आपको बता दें कि तेजस्वी यादव साल 2012 में आईपीएल की डेयर डेविल्स टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन वो एक भी मैच नहीं खेल पाए थे. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें