पटना एम्स में लगी रोबोटिक मशीनें, करेंगी ब्रेन ट्यूमर और रीढ़ का ऑपरेशन

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Jul 2021, 11:07 AM IST
  • पटना एम्स में ही अब ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारियों का इलाज हो सकेगा. इसके लिए अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग में रोबोटिक विधि और थ्रीडी तकनीक से चलने वाली मशीनों का लोकार्पण हुआ है. मरीजों को अब ऑपरेशन के लिए दूसरे राज्यों नहीं जाना पड़ेगा.
पटना एम्स. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना: बिहार की राजधानी पटना स्थित एम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में शनिवार को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक तकनीक से चलने वाली मशीनों का लोकार्परण हुआ. इस मशीन की सहायता से अब रोबोटिक मैथेड और थ्रीडी तकनीक से ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बिमारियों का ऑपरेशन हो सकेगा. मरीज एक ओर जहां सर्जरी के लिए अब बड़ा चीरा लगने से बचेंगे वहीं ऑपरेशन के बाद उन्हें ज्यादा दर्द महसूस नहीं होगा. वहीं ऑपरेशन के लिए मरीजों को बेहोश करने की भी जरुरत नहीं होगी. इसके साथ ही मरीजों को सर्जरी के करीब एक हफ्ते भीतर ही अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

न्यूरो सर्जरी विभाग के अध्यक्ष विकास झा ने बताया कि माइक्रोस्कोप असिस्टेड न्यूरोइंडोस्कोपी, 3डी मिनिमली इन्वेंसिव, न्यूरोनेविगेशन गाइडेड स्पाइन सर्जरी मशीन जैसे आधुनिक उपकरणों को बिहार के किसी संस्थान में पहली बार न्यूरो सर्जरी के लिए लगाया गया है. विकास झा ने का कहना है कि इन तकनीकों से ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हेमरेज (एक्यूरिज्म, आइटेरियोसिश, मालफोरमेशन, स्कल बेस) आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का ऑपरेशन करने में आसानी होगी. वहीं इन मरीजों को अपने क्षेत्र में ही अब इलाज मिल सकेगा.

अयोध्या में राम मंदिर के बाद इस जगह बनेगा माता सीता का भव्य मंदिर, जानें डिटेल

आपको बता दें कि बिहार में दिमागी बीमारियों के मरीजों को ऑपरेशन कराने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था. लेकिन अब पटना एम्स में ही मरीजों का इलाज किया जा सकेगा. एक ओर मरीजों को दूसरे राज्यों के कॉरपोरेट अस्पतालों में ऑपरेशन के लिए 4 से 5 लाख रुपये खर्च करने पड़ते है वही पटना एम्स में ये ऑपरेशन मात्र 1 से डेढ़ लाख रुपये में हो जाएगा. ब्रेन सर्जरी जैसे गंभीर ऑपरेशन की सुविधा देश के कुछ ही अस्पतालों में उपलब्ध है. इनमें दिल्ली एम्स और चंडीगढ़ का पीजीआई अस्पताल शामिल है. शनिवार को मशीनों के लोकार्पण अवसर पर डॉ. सूरज, डॉ. मुक्ता, डॉ. क्रांति, डॉ. नीरज, डॉ. संजीव, डॉ. अनिल, डॉ. जगजीत, डॉ. अंसारूल, डॉ. अमरजीत और डॉ. अभ्युदय ने विकास झा को बधाई दी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें