RRB Group D Exam Date 2021: रेलवे ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानें शेड्यूल

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 10:07 AM IST
  • रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी 2021 की परीक्षा तारीख घोषित कर दी हैं. 23 फरवरी को परीक्षा आयोजित होने वाली है. इसको लेकर विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. जिसको अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं.
RRB Group D Exam Date 2021: रेलवे ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानें शेड्यूल

पटना. रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. इसको लेकर विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की गई. 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में परीक्षा का आयोजन होगा. अभ्यर्थी परीक्षा से 4 दिन पहले अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. विभाग की ओर से 1.03 लाख वैकेंसी पर 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने अप्लाई किया है. उम्मीदवारों का चयन सीबीटी, पीईटी के आधार पर किया जाएगा.

4 लाख के करीब फॉर्म गलत साइन व फोटो की वजह से खारिज

बोर्ड ने परीक्षा में भरे गए फॉर्म में से 485607 आवेदन सिर्फ इसलिए खारिज कर दिए क्योंकि उनके फॉर्म में गलत फोटो व साइन थे. जिसको लेकर अब विभाग अभ्यर्थियों को एक और मौका देते हुए 15 दिसंबर को फिर से मोडिफिकेशन का लिंक खोल रहा है. जिसमें अभ्यर्थी 26 दिसंबर 2022 तक फॉर्म को ठीक कर फिर से जमा कर सकेंगे.

बिहार : जानिए कौन है आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की होने वाली दुल्हन

एग्जाम की डेट घोषित करवाने को लेकर अभ्यर्थी चला चुके अभियान

रेलवे ग्रुप डी एग्जाम की डेट घोषित न होने से नाराज अभ्यर्थियों ने इसको लेकर सोशल मीडिया पर जमकर आंदोलन चलाया. आंदोलन में तर्क दिया गया कि तीन साल से एग्जाम शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं. इस दौरान लोगों ने रेलवे और प्रधानमंत्री को टैग कर जमकर ट्वीट किए. जिसके बाद रेलवे से एग्जाम शेड्यूल जारी किया.

90 मिनट में हल करने होंगे 100 प्रश्न

इस एग्जाम में अभ्यर्थी को 100 सवालों के जवाब देने होंगे. इसके लिए उसे 90 मिनट दिए जाएंगे. इसमें अभ्यर्थी से जनरल साइंस, मैथ्य, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेड एंड करेंट अफेयर के सवाल पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत सवाल पर एक तिहाई अंक काट दिए जाएंगे.

जीतन राम मांझी की नीतीश को धमकी, एक हजार करोड़ फंड दो नहीं तो लालू के पास चला जाऊंगा

1 करोड़ से अधिक ने भरा फॉर्म

आरआरबी ग्रुप डी की भर्ती के लिए रेलवे की विभिन्न इकाईयों में खाली पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था. विभाग ने ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च 2019 को मांगे थे और 12 अप्रैल 2021 तक आवेदन की अंतिम तारीख थी. बोर्ड ने 15 दिसंबर को त्रुटि ठीक करने को लेकर भी लिंक जारी किया जाएगा. जिसके जारिए अभ्यर्थी अपने फॉर्म में हुई गलती सुधार सकेंगे.

फरवरी के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकता प्रवेश पत्र

जानकारी अनुसार, परीक्षा के करीब 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होने की संभावना है. इसे अभ्यर्थी 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे. अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक साइट rrbcdg.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें