RRB Group D Exam 2022 : 23 फरवरी से एग्जाम, बड़ा बदलाव- 2 CBT परीक्षाएं होंगी

Indrajeet kumar, Last updated: Mon, 24th Jan 2022, 7:03 PM IST
  • RRB Group D Exam 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ने रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में एक बड़ा बदलाव किया है. अब ग्रुप डी भर्ती की परीक्षा दो फेज में आयोजित होगी. अब अभ्यर्थियों को सीबीटी-1 परीक्षा पास करने के बाद सीबीटी-2 परीक्षा देना होगा. 23 फरवरी से परीक्षा आयोजित की जाएगी.
रेलवे ग्रुप-डी परीक्षा 2022

पटना. RRB Group D Exam 2022 : रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ने रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को लेकर एक नया फैसला लिया है. अब रेलवे ग्रुप डी भर्ती की परीक्षा दो फेज में ली जाएगी. पहला फेज सीबीटी-1 और दूसरा सेज सीबीटी-2 होगा. सीबीटी-1 परीक्षा में कुल वैकेंसी के 15 गुना कैंडिडेट को पास किया जाएगा. नोटिस में रेलवे ने यह साफ कर दिया है कि परीक्षा 23 फरवरी 2022 से कई चरणों में आयोजित की जाएगी. पहले यह संभावना जताई जा रही थी कि कोरोनावायरस के चलते परीक्षा रद्द हो सकती है. लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड ने सोमवार को जारी नोटिस में कहा है कि महामारी के बीच कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित किया जाएगा. रेलवे के ग्रुप डी भर्ती के तहत करीब 1 लाख पद भरे जाएंगे. ग्रुप डी के इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

रेलवे में ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) के नोटिफिकेशन में यह साफ लिखा है कि सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) सिंगल स्टेज में करवाना है या फिर कई स्टेज में, यह तय करने का अधिकार रेलवे प्रशासन के पास होगा. लेकिन अब रेलवे ने यह साफ कर दिया है कि ज्यादा आवेदन के कारण सीबीटी परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी. इसके तहत अब कैंडिडेट को सीबीटी-1 में पास करने के बाद सीबीटी-2 परीक्षा देना होगा. जिसके बाद सीबीटी-2 में सफल कैंडिडेट को पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया होगा.

डायरेक्ट लिंक से ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

सीबीटी-1 परीक्षा पुराने सिलेबस और पैटर्न के मुताबिक ही होगा

सीबीटी-1 परीक्षा कुल 90 मिनट की होगी और इसमें कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें जनरल साइंस और गणित से 30-30 अंक के प्रश्न पूछे. जाएंगे वही जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग से 35 और जनरल अवेयरनेस से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे. यानी तीन प्रश्नों के गलत उत्तर देने पर एक सही प्रश्न का उत्तर काट लिया जाएगा. रेलवे ने इस परीक्षा में रिजल्ट जारी करने के लिए नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला भी बदल दिया है. अभ्यर्थी ऑफिसियल नोटिफिकेशन में नया नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला देख सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें