RRB NTPC Result: कई पदों पर एक ही परीक्षार्थी का चयन, आक्रोश में छात्रों का विरोध शुरू

Somya Sri, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 11:05 AM IST
  • आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 के रिजल्ट से नाखुश छात्र रेलवे का चक्का जाम करने सड़कों पर उतर सकते हैं. छात्रों का कहना है कि ढाई लाख चयनित छात्रों को एक से अधिक पदों पर चयन कर लिया गया. इसलिए चयनित परीक्षार्थियों की संख्या 7 लाख पहुंच गई. जबकि कई पदों पर चयन होने से कई अन्य लाखों छात्र इससे प्रभावित हो गए.
RRB NTPC (फाइल फोटो)

पटना: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का रिजल्ट 14 जनवरी की शाम जारी किया गया था. बड़ी संख्या में छात्र रिजल्ट से नाखुश हैं. इस रिजल्ट के खिलाफ छात्र आक्रोशित में हैं. कारण है कि एक ही परीक्षार्थी को कई पदों के लिए चयनित कर लिया गया है. जिससे कई लाखों छात्र चयनित नहीं हो सके. जिससे छात्रों में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है. छात्रों ने इस संदर्भ में शनिवार को सोशल मीडिया पर एक जूम मीटिंग की थी. जिसमें छात्रों ने ये सहमति जताई थी कि अगर उनकी समस्या का समाधान नहीं होगा तो वे रेलवे का चक्का जाम करने सड़कों पर उतर सकते हैं और अपना विरोध जाहिर कर सकते हैं.

गौरतलब है कि शुक्रवार देर शाम रेलवे की तरफ से सबसे पहले मुजफ्फरपुर रीजन का रिजल्ट जारी किया था. जिसके बाद देर रात सभी रीजन का रिजल्ट जारी कर दिया गया. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 की प्रारम्भिक परीक्षा 7 चरणों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे. सीबीटी 1 में क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवार ही आगे की भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे. आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए सीबीटी 2 का आयोजन फरवरी 2022 मेंआयोजित किया जाएगा. हालांकि सीबीटी 2 परीक्षा से कई लाखों छात्र वंचित रह गए.

बिहार में जल्द 2500 पदों पर बंपर भर्ती, बिना एग्जाम-इंटरव्यू मिलेगी नौकरी

बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 के करीब 35 हजार सीटों पर 75 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. जिनमें से 7 लाख छात्रों का चयन हुआ. हालांकि इन चयनित छात्रों में कई ऐसे छात्र हैं जिन्हें कई पदों के लिये चयनित कर लिया गया है. इससे कई लाख अन्य छात्र प्रभावित हो गए. जानकारी के मुताबिक ढाई लाख छात्रों को ही एक से अधिक कई पदों पर चयनित कर 7 लाख छात्रों के चयन की बात कही गयी है. मालूम हो कि आरआरबी एनटीपीसी ने कुल 13 पदों पर परीक्षा ली थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें