RRB रेलवे Group D Exam दो चरणों में, 23 फरवरी से शुरू होगी 120 अंकों की परीक्षा

Komal Sultaniya, Last updated: Thu, 27th Jan 2022, 1:48 PM IST
  • रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है. नई अधिसूचना के अनुसार अब छात्रों को ग्रुप डी में चयन के लिए दो बार उपस्थित होना होगा. नोटिस के अनुसार ग्रुप डी सीबीटी 1 की परीक्षा (RRB Group D Exam Date) निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 23 फरवरी से होगी. परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी. ग्रुप डी सीबीटी 2 परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी.
RRB रेलवे Group D Exam दो चरणों में, 23 फरवरी से शुरू होगी 120 अंकों की परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है. नई अधिसूचना के अनुसार अब छात्रों को ग्रुप डी में चयन के लिए दो बार उपस्थित होना होगा.  यानी अब प्रारंभिक परीक्षा में चयनित होने के बाद मुख्य परीक्षा भी देनी होगी. जो छात्र अब तक एक बार में ही चयनित हो जाते थे, उन्हें फिर से कड़ी मेहनत करनी होगी. 

2019 में जारी अधिसूचना को संशोधित किया गया है. इस परीक्षा के लिए करीब एक करोड़ 17 लाख छात्रों ने आवेदन किया है. इसके जरिए एक लाख 3 हजार पद भरे जाने हैं. इसकी परीक्षा 23 फरवरी से शुरू होनी है. दरअसल बड़ी संख्या में प्राप्त आवेदनों को देखते हुए रेलवे ने ये निर्णय लिया है कि दो चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित किया जाएगा.

RRB NTPC , Group D Exam विवाद: जानें कौन हैं पटना वाले खान सर, जिन पर हुआ केस दर्ज

नोटिस के अनुसार ग्रुप डी सीबीटी 1 की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 23 फरवरी से होगी. आरआरसी ग्रुप डी परीक्षा में सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, सामान्य अंकगणित, सामान्य बुद्धि और तर्क से जुड़े सवाल पूछए जाएंगे. गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. सिलेबस के मुताबिक परीक्षा में जनरल साइंस के 30, मैथमेटिक्‍स के 30, रीज़निंग के 35 और जनरल अफेयर्स के 25 प्रश्‍न होंगे. परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी. ग्रुप डी सीबीटी 2 परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें