RRB Railway Recruitment 2021: रेलवे में 8वीं-10वीं पास के लिए नौकरी, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 11:30 AM IST
  • रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकाली है. कुल 1664 पदों पर भर्तियां होनी है.
RRB Railway Recruitment 2021:

पटना: भारतीय रेलवे में इन दिनों बंपर भर्तियां निकल रही है. आरआरबी समय-समय पर अलग-अलग पदों के लिए वैकेंसी निकाले रहती है. रेवले की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकाली है. कुल 1664 पदों पर भर्तियां होनी है. रेलवे ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह जारी नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 1 सितंबर 2021 तक है.

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रयागराज, झांसी और आगरा डिवीजन में की जाएगी. इस भर्ती के जरिए कुल 1664 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है.

UIDAI Recruitment: आधार कार्ड बनाने वाली एसेंजी में वैकेंसी, जानें आवेदन प्रोसेस

 

भारतीय रेलवे में इन दिनों बंपर वैकेंसियां निकल रही है. इस समय-समय पर अलग-अलग पदों के लिए वैकेंसी निकाले रहती है. रेवले की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकाली है. कुल 1664 पदों पर भर्तियां होनी है. रेलवे ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह जारी नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 1 सितंबर 2021 तक है.

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रयागराज, झांसी और आगरा डिवीजन में की जाएगी. इस भर्ती के जरिए कुल 1664 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है.

UIDAI Recruitment: आधार कार्ड बनाने वाली एसेंजी में वैकेंसी, जानें आवेदन प्रोसेस

|#+|

इन पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए अभ्यर्थियों के पास रेलवे में फिटर, वेल्डर, वाइंडर, मशीनिस्ट, कार्पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, मिकैनिक और वायरमैन के ट्रेड्स के लिए अप्रेंटिसशिप करने का मौका है. भर्ती प्रक्रिया तथा पदों से संबंधित ज्यादा जानकारी अभ्यर्थी RRC प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

जरूरी योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. हालांकि वेल्डर, वायरमैन और कार्पेंटर ट्रेड के लिए 8वीं पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं.आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकार के नियम अनुसार उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें