Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे बिहारियों को भारत लाने का खर्च नीतीश सरकार उठाएगी

Jayesh Jetawat, Last updated: Fri, 25th Feb 2022, 10:33 PM IST
  • Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते यूरोप में फंसे भारतीय छात्रों को भारत सरकार निकाल रही है. इस बीच बिहार सीएम नीतीश कुमार ने यूक्रेन में फंसे बिहारी छात्रों को विमान से लाने का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी.
बिहार सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: रूस और यूक्रेन के बीज जारी जंग के बीच बिहार समेत भारत के अन्य राज्यों के कई स्टूडेंट्स फंस गए हैं. केंद्र सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित लाने के लिए विमान भेजे हैं. इस बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि यूक्रेन से विमान के जरिए लाए जाने वाले बिहारी छात्रों का किराया राज्य सरकार देगी. उन्हें यूक्रेन से भारत लाने का पूरा खर्च बिहार सरकार वहन करेगी.

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार शाम ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में जारी वर्तमान संकट के मद्देनजर वहां फंसे बिहारवासियों को बिहार लाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. बिहार के स्थानिक आयुक्त को विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से समन्वय कर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विशेष विमान भेजने का फैसला लिया है. इसके लिए सरकार का शुक्रिया. शनिवार को यूक्रेन से बिहारवासियों को लेकर दो विमानों के मुम्बई और दिल्ली में लैंड करने की सूचना मिली है. राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि वहां से बिहार आने वाले लोगों का सम्पूर्ण किराया राज्य सरकार देगी.

Russia Ukraine War: हमें बचाओ जान खतरे में है, यूक्रेन में फंसे बिहार के छात्र

बता दें कि बिहार के सैकड़ों छात्र-छात्राएं यूक्रेन के शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई कर रहे हैं. इनमें से अधिकतर मेडिकल स्टूडेंट्स हैं. यूक्रेन में फंसे बिहार के स्टूडेंट्स के अभिभावक काफी चिंतित हैं. वे सरकार से हरसंभव मदद की गुहार लगा रहे हैं. उनका कहना है कि यूक्रेन में हो रही बमबारी और हमलों के चलते बच्चे डरे हुए हैं. दूसरी ओर भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को पौलेंड और अन्य पड़ोसी देशों के रास्ते निकालने की कवायद में है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें