ऐसा पासवर्ड रखेंगे तो हैकर्स को क्रैक करने में 41 साल लगेंगे, नहीं तो 2 मिनट में खाता साफ

Atul Gupta, Last updated: Thu, 9th Dec 2021, 6:05 PM IST
  • अगर आप चाहते हैं कि किसी भी तरह के साइबर हमले से आपका अकाउंट बचा रहे तो आज ही एक मजबूत पासवर्ड बनाएं. पासवर्ड कैसे बनाएं जिससे आपका अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहे इसके लिए नीचे लिखे आर्टिकल को पढ़ें
ऐसे करें पासवर्ड को सुरक्षित (फोटो- सोशल मीडिया)

पटना: इंटरनेट के आने के बाद से पूरी दुनिया डिजिटल वर्ल्ड में प्रवेश कर चुकी है. आज हमारे आसपास सबकुछ ऑनलाइन है. खाने से लेकर बैंकिंग तक सब कुछ एक बटन के इशारे पर चलता है. डिजिटल वर्ल्ड ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है लेकिन वो कहते हैं कि ना कि हर तकनीकी चीज के साथ कुछ चुनौतियां भी होती हैं वैसी ही चुनौतियां डिजिटल वर्ल्ड के साथ भी है और उनमें से सबसे बड़ी चुनौती है हैकिंग.

हैकिंग को आसान भाषा में समझा जाए तो इसे कहेंगे डिजिटल चोरी. यानी कंप्यूटर पर बैठे-बैठे किसी को ऑनलाइन लूट लेना. या किसी के अकाउंट में सेंधमारी कर लेना. इसे रोकने के लिए कंपनियां अलग-अलग तरीके अपनाती हैं लेकिन बतौर ग्राहक आपको भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए क्योंकि दुर्भाग्यवश अगर आपके अकाउंट पर साइबर अटैक होता है और आपके पास मजबूत डिफेंस नहीं है तो आप साबर क्राइम का शिकार हो सकते हैं. साइबर हमले से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है मजबूत पासवर्ड जिसे क्रैक करने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएं.

अक्सर हम लोग बिना सोचे समझे ऐसा पासवर्ड रख देते हैं जो कोई आसानी से अंदाजा लगा लेता है और हमारे अकाउंट में घुस जाता है. इसके लिए जरूरी है ये जानना की पासवर्ड कैसा रखें जिससे आपका अकाउंट सुरक्षित हो. पासवर्ड पर रिसर्च करने के बाद एक डाटा बनाया गया है जिसके मुताबिक आपका पासवर्ड कितना सुरक्षित है आप ये जान पाएंगे.

स्मॉल लेटर्स के साथ पासवर्ड कितना सुरक्षित?

जो लोग लोअरकेस पासवर्ड रखते हैं जिसे हम स्मॉल लेटर भी कहते हैं, उनके अकाउंट हैक होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं. अगर लोअरकेस में 1 से 8 तक कैरेक्टर्स हैं तो हैकर्स कुछ सैकेंड में ही आपका पासवर्ड हैक कर लेंगे. वहीं लोअरकेस में कैरैक्टर्स की संख्या 9 है तो 2 मिनट, 10 हैं तो 1 घंटा, 11 है तो 1 दिन और 12 है तो 3 हफ्ते में आपका पासवर्ड क्रैक किया जा सकता है.

एक अपरकेस के साथ पासवर्ड कितना सुरक्षित?

अगर आपके पासवर्ड में एक शब्द कैपिटल लेटर में है और बाकी स्मॉल लेटर हैं तो 1 से लेकर 7 शब्दों तक हैकर्स आपका अकाउंट तुरंत खोल लेंगे. लेकिन कैरेक्टर 8 हैं तो इसे खोलने में 22 मिनट, 9 हैं तो 19 घंटे, 10 हैं तो 1 महीना, 11 हैं तो 5 साल और 12 लेटर हैं तो 300 साल लग सकते हैं.

एक अपरकेस और एक नंबर के साथ पासवर्ड कितना सुरक्षित?

अगर आपके पासवर्ड में एक कैपिटल लेटर का शब्द और एक नंबर भी मौजूद है तो 2 से 6 की संख्या तक हैकर्स तुरंत पासवर्ड क्रैक कर लेंगे. वहीं संख्या 7 है तो 1 मिनट, 8 है तो 1 घंटा, 9 है तो 3 दिन, 10 है तो 7 महीने, 11 है तो 41 साल और 12 है तो आपका पासवर्ड क्रैक करते हुए 2000 साल लग जाएंगे.

एक अपरकेस, एक नंबर और एक सिम्बॉल के साथ पासवर्ड कितना सुरक्षित?

अगर आपके पासवर्ड में तीनों चीजे जैसे अपरकेस, नंबर और सिम्बॉल तीनों शामिल हैं और कंप्यूटर के जरिए आपका पासवर्ड क्रैक करने की कोशिश की जाए तो 6 कैरेक्टर्स तक तो आपका पासवर्ड तुरंत हैक हो सकता है. लेकिन अगर इसकी संख्या 7 है तो 6 मिनट, 8 है तो 8 घंटे, 9 है तो 3 हफ्ते, 10 है तो पांच साल, 11 है तो 400 साल और अगर 12 कैरेक्टर्स हैं तो 3400 साल तक आपका पासवर्ड सुरक्षित रहेगा.

अगर आप किसी भी तरह के साइबर हमले से बचना चाहते हैं तो आपको अपने पासवर्ड में एक अपरकेस, एक नंबर और एक सिम्बॉल जरूर रखना चाहिए. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि पासवर्ड में इन सारी चीजों के साथ 12 कैटेक्टर्स हों तब जाकर आपका पासवर्ड कंप्यूटर हैकिंग से बच सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें