पटना: इंजीनियर ने अधिकारियों की मिलीभगत से दो रेल इंजन का स्क्रैप बेचा!, FIR दर्ज

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 4:39 PM IST
  • समस्तीपुर रेल मंडल के बनमनखी स्टेशन के एरिया से दो रेल इंजन का स्क्रैप गायब हो गया. आरपीएफ बनमनखी के इंजीनियर राजीव रंजन झा पर अधिकारियों की मिलीभगत से स्क्रैप बेचने का आरोप है. इस मामले में इंजीनियर राजीव रंजन झा समेत सात के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया गया है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. समस्तीपुर रेल मंडल के बनमनखी स्टेशन के एरिया से लाखों रूपए के स्क्रैप समेत दो पुराने रेल इंजन के फ्रेम गायब हो गए हैं. बताया जा रहा है कि एक सीनियर इंजीनयर ने अपने एक हेल्पर और स्क्रैप माफिया के साथ मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया है. आरपीएफ के एक सब इंस्पेक्टर ने इस गोरखधंधे को उजागर कर दिया है. इस बात की सूचना मिलते ही समस्तीपुर रेल मंडल में हड़कंप मच गया है. दरअसल, मामले की गंभीरता को देखते हुए रेल प्रशासन पड़ताल में जुट गया है.

इस मामले में आरपीएफ बनमनखी में नामजद इंजीनियर राजीव रंजन झा समेत सात के खिलाफ कांड संख्या- 02/2021 दर्ज कर जांच की जा रही है. वहीं पोस्ट कमांडर बीपी मंडल मामले की पड़ताल कर रहे हैं. इस बाबत डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी कर्मी के विरुद्ध कारवाई सुनिश्चित की जाएगी. दरअसल, बनमनखी स्टेशन पूर्णिया जिले में है और वह सहरसा कैरेज एंड बैगन के अधीन है.

Indian Railways: ट्रेनों में रिजर्वेशन के नियमों समेत कई अन्य बदलाव, जानें

मिली जानकारी के मुताबिक, बनमनखी स्टेशन के स्टोर में करोड़ों रुपए मूल्य का स्क्रैप रखा था. बताया जा रहा है कि स्क्रैप टेंडर किया गया. सूत्रों बताते हैं कि इस टेंडर की आड़ में इंजीनियर राजीव रंजन झा ने हेल्पर सुशील कुमार यादव, कटर रामजनम राय के साथ मिलकर दो इंजन का फ्रेम काटकर गायब कर दिया. बहरहाल, इस मामले में ट्रक ड्राइवर संजीत कुमार, मनीष कुमार, एक हाइड्रा और पिकअप वैन के अज्ञात चालकों को भी अभियुक्त बनाया गया है. समस्तीपुर के डीआरएम आलोक अग्रवाल के मुताबिक, सहरसा कैरेज एंड बैगन के अधिकारी, मंडल के अधिकारी के अलावे हाजीपुर जोन से भी अधिकारियों की टीम जांच कर रही है. उन्होंने आगे बताया कि फिलहाल जांच अभी प्रक्रियाधीन ही है. बनमनखी से स्क्रैप के गायब होने की सूचना संज्ञान में है. इसकी जांच की जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि स्क्रैप मूल्य का आकलन नहीं किया गया है. जांच रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें