पटना हाईकोर्ट में 8 नए जज को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की मंजूरी, 6 वकील, 2 न्यायिक अधिकारी

Smart News Team, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 9:41 PM IST
  • सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पटना हाईकोर्ट में 8 नए जजों की नियुक्ति को मंजूरी देते हुए अपनी सिफारिश भेज दी है. नए जजों में 6 वकील जबकि 2 न्यायिक अधिकारी हैं.
पटना हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

पटना. न्यायाधीशों की कमी से जूझ रहे पटना हाईकोर्ट में 8 नए जज की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मंजूरी दे दी है. पटना उच्च न्यायालय के लिए तय किए गए 8 नए जज में 6 वकालत पेशे से हैं जबकि 2 न्यायिक अधिकारी हैं. पटना हाईकोर्ट में जजों के 53 पद हैं लेकिन इस समय मात्र 17 जज ही बचे थे. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चार हाईकोर्ट जज का ट्रांसफर दूसरे राज्य से पटना किया है जिनको लेकर पटना उच्च न्यायालय में जजों की संख्या बढ़कर 28 हो जाएगी. नए जजों की नियुक्ति की औपचारिकता में कुछ समय लगेगा क्योंकि कॉलेजियम की सिफारिश के बाद केंद्र सरकार राष्ट्रपति को नाम भेजेगी जो नियुक्ति आदेश जारी करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की 23 सितंबर की बैठक में पटना हाईकोर्ट के लिए जिन 8 नामों को मंजूरी मिली है उसमें बार से खातिम रजा, संदीप कुमार, अंशुमान पांडेय, पुर्णेंदु सिंह, सत्यव्रत वर्मा और राजेश कुमार वर्मा शामिल हैं. दो न्यायिक अधिकारियों में हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल नवनीत कुमार पांडेय और हाईकोर्ट के विजिलेंस रजिस्ट्रार सुनील कुमार पंवार शामिल हैं. नए जजों की नियुक्ति का आदेश निकलने में दो से तीन हफ्ते का समय लग सकता है.

जीतनराम मांझी बोले- मंदिर ना जाएं दलित, पिछड़े, हम राक्षस खानदान से हैं, सवर्ण विदेशी हैं

इससे पहले केरल, कर्नाटक, राजस्थान और पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से एक-एक मौजूदा जज का ट्रांसफर भी पटना किया गया था जबकि पटना हाईकोर्ट से एक जज जस्टिस ए अमानुल्लाह का तबादला आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट कर दिया गया था. 12 नए जज के आने के बाद हाईकोर्ट में जजों की संख्या 28 तक पहुंच जाएगी जो पटना उच्च न्यायालय के लिए स्वीकृत जज क्षमता का 53 परसेंट होगा. 

शराब भंडारन-बिक्री पर पूरा परिसर होगा सील, बिहार कैबिनेट का फैसला

अगस्त, 2019 में पटना में 24 जज थे जो पिछले दो साल में घटते-घटते 17 तक पहुंच गए. पटना हाईकोर्ट कॉलेजियम ने इस साल चार बार में कुल 35 नाम की सिफारिश भेजी थी जिसमें 11 वकील शामिल थे. उन 11 में 6 चुन लिए गए हैं. पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसडी संजय ने नए जजों की नियुक्ति और दूसरे हाईकोर्ट से जजों के पटना ट्रांसफर पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे पटना हाईकोर्ट में जजों की क्षमता बढ़ेगी. संजय ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में पटना में और भी जजों की नियुक्ति होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें