बिहार में नल जल योजना में धांधली, 158 मुखिया पर कार्रवाई की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 2:01 PM IST
  • नल जल योजना में गड़बड़ी के मामले में पटना डिवीज़न के 158 मुखिया और पंचायत प्रतिनिधियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. प्रशासन पंचायत प्रतिनिधियों से 337 लाख रुपए की वसूली भी करेगा.
नल जल योजना में धांधली

पटना: बिहार में नल जल योजना में बड़ा गड़बड़झाला सामने आया है. गड़बड़ी के मामले में पटना डिवीज़न के 158 मुखिया और पंचायत प्रतिनिधियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. इसमें सबसे ज्यादा रोहतास के 97 मुखिया दोषी पाए गए हैं. योजना में गड़बड़ी सामने आने के बाद प्रशासन पंचायत प्रतिनिधियों से 337 लाख रुपए की वसूली भी करेगा.

दरअसल पटना के ग्रामीण इलाकों में कुल 71 जगहों पर डीएम समेत अन्य अफसरों की टीम ने औचक निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ज्यादातर इलाकों में गुणवत्ता युक्त काम नहीं किया गया. आलम ये रहा कि कई जगहों पर पानी की टंकी तो कहीं बोरिंग करके ही छोड़ दिया गया. इतना ही नहीं ज्यादातर जगहों पर पैसों की निकासी भी करा ली गई.

पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज़, मतदाता सूची में भभुआ के करीब 10 लाख वोटर्स

जांच के दौरान 78 पंचायत प्रतिनिधियों पर केस दर्ज किया गया है, जबकि 35 अधिकारियों और कर्मचारियों पर भी विभागीय कार्रवाई शुरू हो गई है. प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट में पटना जिले के 25, नालंदा के 19, भोजपुर के 8, बक्सर के 9 और रोहतास जिले के 97 मुखिया दोषी पाए गए हैं.

बिहार विधानसभा में बोले ऊर्जा मंत्री- राज्य में लगेंगे 25 लाख स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर

योजना में गड़बड़ी सामने आने के बाद अब प्रशासन पंचायत प्रतिनिधियों से 337 लाख रुपए की वसूली करेगा. सबसे ज्यादा नालंदा से 199 लाख की वसूली की जानी है. इसके अलावा पटना से 64 लाख, रोहतास से 37 लाख, बक्सर से 27 लाख और भोजपुर से 9 लाख रुपए की वसूली होनी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें