50 करोड़ से ज्यादा लागत की योजनाएं अब मुख्य सचिव ही मॉनिटर करेंगे

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 6:00 PM IST
  • बिहार में 50 करोड़ से ज्यादा लागत की योजनाओं की अब मुख्य सचिव खुद मॉनिटरिंग करेंगे. इसको लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी विभागों से सूची की अपडेटेड रिपोर्ट मांगी है.
मुख्य सचिव दीपक कुमार

पटना: बिहार की 50 करोड़ से ज्यादा लागत की योजनाओं की अब मुख्य सचिव खुद मॉनिटरिंग करेंगे. इसको लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सभी विभागों से सूची की अपडेटेड रिपोर्ट मांगी है. मुख्य सचिव ने आवश्यक निर्देश देने के लिए योजनाओं के नोडल अफसरों के नाम और फोन नंबर भी मांगे हैं. योजनाओं की प्रगति में आने वाली समस्याओं को दूर करने के मकसद ये कदम उठाया गया है.

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि संबंधित विभागों तथा संस्थाओं के बीच समन्वय होना जरूरी है. इससे योजनाओं में आ रही कठिनाइयों को जल्द दूर किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य में विभिन्न लोक कल्याणकारी आधारभूत संरचनाओं के निर्माण और अन्य विकास के कार्य किये जा रहे हैं.

शिक्षा विभाग का रिटायर टीचर्स को आदेश, नियुक्ति से पहले देना होगा ये शपथपत्र

इन योजनाओं को समय पर पूरा कराने और लोगों तक शत प्रतिशत लाभ पहुंचाने के मकसद से ये निर्देश दिए गए हैं. इस पहल से योजनाओं में पार‍दर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा. योजनाओं के समय से पूरा होने पर खजाने पर अनावश्‍यक बोझ भी घट सकेगा.

फेसबुक से हुआ प्यार, हाथरस पहुंच कर युवती ने प्रेमी से की शादी, फिर ये हुआ

इसके अलावा विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विभाग के अधीन चलने वाली योजनाओं का ब्यौरा, योजना के नोडल अफसर का नाम और मोबाइल नंबर मुख्य सचिव मॉनिटरिंग सेल को दें. जिससे प्राथमिकता के आधार पर कार्य को पूरा कराया जा सके.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें