बिहार, UP, राजस्थान समेत कई राज्यों में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, देखें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 2:12 PM IST
  • कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद धीरे-धीरे अब राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं. कुछ राज्यों में कुछ शर्तों के साथ स्कूल खोले जा चुके हैं. वहीं कई राज्यों ने इसी महीने में स्कूल खोलने की तारीखों की घोषणा कर दी है.
बिहार, यूपी, समेत कई राज्यों में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, ये हैं गाइडलाइंस (फाइल फोटो)

पटना. कोरोना महामारी के घटते प्रकोप के बाद अब स्कूलों और शिक्षण संस्थानों को एक बार फिर से खोलने की तैयारी शुरू की जा चुकी है. कई राज्यों ने 16 अगस्त से स्कूल खोलने के फैसला किया है. इसी के साथ देश के कई राज्यों ने इसी महीने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को फिर से खोलने की तारीखें घोषित कर दी हैं. उत्तर प्रदेश में 9वीं से 12वीं के स्कूल 16 अगस्त से खोले जा रहे हैं. वहीं बिहार में पहली क्लास से लेकर आठवीं के स्कूल भी 16 अगस्त से खोले जा रहे हैं. बता दें कि बिहार में 9वीं से 12वीं के स्कूल 7 अगस्त से खुल चुके हैं.

यूपी में 16 अगस्त से शुरू होंगी ऑफलाइन क्लास

यूपी की योगी सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से स्कूल खोलने का ऐलान किया है. 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल खोले जाएंगे. स्कूल में छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ साथ मास्क अन‍िवार्य रूप से पहनने को कहा गया है. वही यूपी में छठी से आठवीं तक की स्कूल 1 सितंबर से शुरू हो जाएंगे.

बिहार में 16 अगस्त से खुलेंगे इन क्लासेस के लिए स्कूल

बिहार में 16 अगस्त से पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों की स्कूल खुल रहें हैं. इसके अलावा 9वीं स 12वीं तक के लिए 7 अगस्त से स्कूल खोले जा चुके हैं.

राजस्थान में 16 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल

राजस्थान में 15 अगस्त के बाद स्कूल कॉलेज खोले जा सकते हैं. पहले फेज में नौवीं से बारहवीं तक के स्कूल खुलेंगे. दूसरे फेज में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं. इससे पहले अशोक गहलोत सरकार ने एक अगस्त से स्कूल खोलने का एलान किया था.

पटना में बड़ा हादसा, हाईटेंशन तार की चपेट में आई नाव, 25 लोग झुलसे

झारखंड में 2 अगस्त से खोले जा चुकें हैं स्कूल

झारखंड में 2 अगस्त से ही स्कूल खुल चुका है. हालांकि, इस दौरान कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की कक्षा 9 अगस्त से शुरू हुई है.

मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से खोले जा चुके हैं स्कूल

मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं के स्कूल खोल दिए गए थे. वहीं 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं के भी स्कूल खोल दिए गए हैं. इस दौरान स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा गया है.

महाराष्ट्र में 17 आगत से खुलने वाले थे स्कूल

महाराष्ट्र में 17 अगस्त से 11वीं और 12वीं के स्कूल खुलने वाले थे. महाराष्ट्र में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों में फिर से स्कूल खोलने की तैयारी भी पूरी कर ली गयी थी. लेकिन, ताजा जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में 17 अगस्त से स्कूल नहीं खुलेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें