बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम खरीद को लेकर SEC और EC की बैठक आज

Smart News Team, Last updated: Mon, 5th Apr 2021, 3:01 PM IST
बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम खरीद को लेकर भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग की एक बैठक सोमवार को आयोजित होगी. इसका कोई हल नहीं निकलने पर मंगलवार को हाईकोर्ट में इस मामले में सुनवाई होगी.
बिहार पंचायत चुनाव में ईवीएम खरीद को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग की बैठक सोमवार को आयोजित होगी.

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर ईवीएम की खरीद पर काफी विवाद छिड़ा हुआ है. इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर राज्य निर्वाचन आयोग के साथ सोमवार को आधिकारिक बैठक आयोजित होगी.आपको बता दें कि यदि इसमें दोनों संवैधानिक संस्थाओं के बीच कोई सहमति नहीं बनी तो 6 अप्रैल को पटना उच्च न्यायालय में पूरे मामले की सुनवाई होगी.

आयोग के आधिकारिक सूत्र के अनुसार पटना उच्च न्यायलय में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मल्टीपोस्ट ईवीएम की आपूर्ति से जुड़े विवाद को लेकर दाखिल की गयी याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होगी. लेकिन रविवार को इस मामले में भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर सोमवार को 11 बजे दिल्ली में वार्ता आयोजित करने का प्रस्ताव दिया. इसमें राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य आयुक्त को वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है. सूत्रों ने अनुसार मुख्य आयुक्त के इतनी जल्दी में दिल्ली जाना संभव नहीं होने के कारण राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को ऑनलाइन बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है.

सांस्कृतिक कार्य निदेशालय के सहायक निदेशक विजय पासवान की कोरोना से मौत

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को आयोजित होने वाली बैठक में मल्टीपोस्ट ईवीएम की आपूर्ति को लेकर अनापत्ति प्रमाणपत्र देने को लेकर चर्चा होगी. भारत निर्वाचन आयोग को हैदराबाद की ईवीएम आपूर्तिकर्ता कंपनी ईसीआईएल के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करना है. इसके बाद ही ईवीएम की आपूर्ति की जा सकेगी. अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने या नहीं करने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने अभी तक स्पष्ट निर्णय नहीं लिया है। राज्य निर्वाचन आयोग पूरी तरह से उच्च न्यायालय के निर्णय का पालन करने को तैयार है.

बिहार बोर्ड रिजल्ट में आते हैं अगर नंबर कम तो ना हो परेशान, करें ये काम

गौरतलब है कि याचिका के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 21 जुलाई, 2020 को जारी किए गए पत्र को चुनौती दी गयी है. पत्र में कहा गया है कि हर राज्य के निर्वाचन आयोग के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की आपूर्ति व डिजाइन लेने के पहले भारत निर्वाचन आयोग की मंजूरी लेनी आवश्यक है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए एक विशेष तकनीकी युक्त ईवीएम मशीनों की आवश्यकता है जिसे सिक्योर्ड डिटैचेबल मेमोरी मॉड्यूल प्रणाली कहा जाता है. इस डिजाइन की ईवीएम आपूर्ति करने के लिए हैदराबाद स्थित निर्माता कंपनी ईसीआइएल तैयार है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें