पटना

बिहार में पटना समेत सात शहर के रेहड़ी-फेरीवालों को मिलेगा लोन

Smart News Team, Last updated: 28/07/2020 04:41 PM IST
  • केंद्र की स्वनिधि योजना में 108 शहरों को चुना गया है जिसमें से 7 शहर बिहार के हैं. इसके तहत कोरोना काल में बिहार लौटे रेहड़ी-फेरीवालों को लोन दिया जाएगा.
बिहार में पटना समेत सात शहर के रेहड़ी-फेरीवालों को मिलेगा लोन

केंद्र की स्वनिधि योजना के तहत देश के जिन 108 शहरों को चुना गया है, उनमें सात बिहार के भी हैं, इसमें पटना, गया, मुजफ्फरपुर, बिहार शरीफ, भागलपुर, दरभंगा और पूर्णिया को शामिल किया गया है. पहले से ही सभी शहरी निकायों में रेहड़ी-फेरीवालों को लोन दिया जाना है, लेकिन बिहार सहित देश के इन सौ शहरों में यह काम उच्च प्राथमिकता पर होगा.

इन निकायों में सितंबर तक 10 लाख वेंडरों को लोन देने का लक्ष्य रखा गया है. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने देश के तमाम शहरी निकायों में रेहड़ी-फेरी लगाकर जीवन यापन करने वालों के लिए स्वनिधी योजना शुरू की थी. खासतौर से उन कामों के लिए जो लॉकडाउन के चलते अपने शहरों को लौट आए. उनके सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया. ऐसे सभी वेंडरों को स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपए तक बिना गारंटी के लोन देने का प्रावधान है.

कोरोना लॉकडाउन में लापरवाही पर रही पटना को भारी, कोविड 19 संक्रमण बेलगाम

कोरोना काल में लौटने वालों को  योजना में शामिल करने के लिए ही दोबारा से निकायों में सर्वे कराया जा रहा है. केंद्र ने देश के विभिन्न राज्यों के 108 शहरों को चुना है, जिनमें इसी साल सितंबर तक 10 लाख वेंडरों को लोन देने का लक्ष्य रखा गया है. 

पटना: कोरोना से ठीक हुए प्लाज्मा डोनर का एक साल मुफ्त इलाज करेंगे डॉक्टर

पहले यह समय सीमा 31 जुलई थी, जिसे बढ़ा दी गई है. राज्य के निकायों में वेंडर सर्वे का काम अभी जारी है. मगर उसकी गति काफी धीमी है. ऐसे में इसे तेजी से निपटाने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है और दोबारा सर्वे करवाया जा रहा है. जल्द ही इन चयनित शहरों के रेहड़-फेरीवालों को लोन दिया जाएगा.

अन्य खबरें