बिहार में फिर शुरू होगा कौशल विकास प्रशिक्षण, 3 लाख युवाओं को होगा फायदा

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 8:48 AM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण फिर से शुरू करने जा रही है. इस योजनाओं से बिहार के तीन लाख युवाओं को लाभ मिलेगा. इस कार्यक्रम में युवाओं को विभिन्न कार्यक्रमों से जोड़ प्रशिक्षित किया जाएगा.
बिहार में फिर शुरू होगा कौशल विकास प्रशिक्षण, 3 लाख युवाओं को होगा फायदा

पटना. प्रदेश में युवाओं को रोजगार के साधनों से जोड़ने के लिए नीतीश सरकार फिर से कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र फिर से शुरु करने जा रही है. इन केंद्रों को  युवाओं को प्रशिक्षित करके प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इससे पहले भी यह केंद्र प्रदेश में चल रहे थे, लेकिन कोरोना की वजह से इन्हें बंद कर दिया गया था.

आर्थिक हल युवाओं को बल योजना के तहत शुरुआत

कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्रों को राज्य सरकार अपने सात निश्चय आर्थिक हल युवाओं को बल योजना के तहत फिर से केंद्रों की शुरुआत की जा रही है. इस कार्यक्रम के तहत 15 से लेकर 25 साल के युवाओं को हिंदी व अंग्रेजी बोलने, समझने के साथ लिखने और बोलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही कम्प्यूटर का बुनियादी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

कांग्रेस ने पप्पू यादव को तारापुर से टिकट नहीं दिया तो जाप ने कुशेश्वर स्थान में कैंडिडेट उतारा

प्रखंडवार खोले जाएंगे केंद्र

जानकारी अनुसार, प्रदेश में प्रखंडवार प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं. कोरोना के बाद अभी इनको फिर से खोलने की तैयारी है और कई केंद्र खुलकर शुरु भी हो गए हैं. प्रदेश में वर्तमान में 1754 केंद्र चल रहे हैं. इन केंद्रों में 12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स निबंधन करवा चुके थे, जिनको सर्टिफिकेट मिलना शुरु हो गया.

बिहार में 50 साल से ऊपर के कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा, काम में ढीले तो रिटायर करेगी सरकार

पंचायत स्तर पर होगा प्रचार

जानकारी अनुसार, केंद्र खुलने के बाद इस संबंध में पूरे प्रदेश में जिलाधिकारी के माध्यम से पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का प्रचार किया जाएगा. ताकि अधिक से अधिक लोग कार्यक्रम से जुड़ प्रशिक्षित हो सके. अभी तक प्रदेश में 48 केंद्र में 12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स इस कार्यक्रम से जुड़ चुके हैं. वहीं, प्रदेश के सभी केंद्रों को शुरू कर दिया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें