पटना: अपार्टमेंटों में तेजी से लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर, विरोध करने पर एप बनाया

Smart News Team, Last updated: Sat, 30th Jan 2021, 10:43 AM IST
पटना के अपार्टमेंटों में स्मार्ट मीटर तेजी से लगाए जा रहे हैं. बिजली उपभोक्ताओं के मन में इसको लेकर कई सवाल हैं. जैसे कि जिनके यहां मीटर लग चुके हैं, उनमें बिजली बिल कैसे जमा करें, बिल ऑनलाइन जमा होगा या काउंटर से आदि. इसी को देखते हुए बिजली कंपनी ने बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप तैयार किया है.
स्मार्ट मीटर लगने के बाद भी कई इलाकों में बिजली गुल

पटना. पटना के अपार्टमेंटों में स्मार्ट मीटर तेजी से लगाए जा रहे हैं. बिजली उपभोक्ताओं के मन में इसको लेकर कई सवाल हैं. जैसे कि जिनके यहां मीटर लग चुके हैं, उनमें बिजली बिल कैसे जमा करें, बिल अधिक आएगा, मीटर का बिल क्या पहले की तरह रीडिंग लेकर मिलेगा, बिल ऑनलाइन जमा होगा या काउंटर से आदि. 

इन्हीं कारणों की वजह से कई जगह बिजली उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध कर रहे हैं. इसे देखते हुए बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर से संबधित भ्रांतियों को दूर करने को लेकर एक बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप तैयार किया है. एप में उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने से लेकर बिजली उपयोग से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी. 

बकाया होल्डिंग टैक्स से पटना निगम परेशान, बकाएदारों में राज्य सरकार के विभाग भी

एप मोबाइल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. एप डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही खोलेंगे उसमें उपभोक्ता का नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरकर रजिस्टर कर लें. रजिस्टर करते समय फोन में ओटीपी जाएगा. उपभोक्ता जैसे एप को खोलने के लिए ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से लॉगइन करेंगे, सभी जानकारी और सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी. उपभोक्ता को अपनी पूरी प्रोफाइल दिखाई देगी, जिसमें बिजली बिल देने की सुविधा, हर रोज कितनी बिजली उपयोग कर रहे, पहले वाले मीटर के बिल के पैसे और एक ही लॉगिन से दूसरे कनेक्शन की पूरी जानकारी भी देख सकेंगे.  

पटना: गांधी सेतु के समानांतर गंगा पर बन रहा फोरलेन पुल होगा विकास की मजबूत कड़ी

मीटर रिचार्ज के लिए बिहार बिजली स्मार्ट एप के अलावा बिजली विभाग के काउंटर, बिहार बिजली बिल पे एप, www.nbpdcl.co.in, www.sbpdcl.co.in, paytm और bpns का उपयोग भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर फ्री में लगा रही है. बिजली उपभोक्ता मीटर लगाने वाले आदमी के माध्यम से भी अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईजी रजिस्टर करवा सकता है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें