बिहार : हत्या और डकैती जैसे गंभीर मामलों में गिरफ्तारी के लिए बनेगा स्पेशल आर्म्ड फोर्स

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 5:38 PM IST
  • बिहार में अब हत्या, लूट और डकैती समेत अन्य गंभीर आपराधिक मामलों में गिरफ्तारी की कार्रवाई के लिए सशस्त्र बल (स्पेशल आर्म्ड फोर्स) का गठन किया जाएगा. पुलिस मुख्यालय से डीजीपी एसके सिंघल ने नोटिस जारी कर सभी जिलों आर्म्ड फोर्स गठन करने का निर्देश दिया है.
डीजीपी एसके सिंघल (फाइल फोटो)

पटना. बिहार में अब हत्या, लूट और डकैती समेत अन्य गंभीर आपराधिक घटनाओं में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बल (आर्म्ड फोर्स) बनाई जाएगी. डीजीपी एसके सिंघल ने नोटिस जारी कर सभी जिलों को निर्देश दिया है. इस निर्देश के तहत सभी जिलों में एक स्पेशल आर्म्ड फोर्स का गठन किया जाएगा. ये आर्म्ड फोर्स गंभीर मामलों में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी की कार्रवाई करेगी. साथ ही पुलिस मुख्यालय ने सशस्त्र बल के सिपाहियों से कार्यालय से जुड़ी कामकाज करने पर नाराजगी जताया है.

डीजीपी ने गंभीर कांडों में फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए आर्म्ड फोर्स की विशेष व्यवस्था करने का निर्देश वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलों को दिया है. इसके तहत रेंज मुख्यालय वाले जिलों में एक कंपनी फोर्स रहेगी पुलिस रेंज वाले जिलों में सशस्त्र बलों की एक कंपनी का गठन किया जाएगा. जबकि अन्य जिलों में फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सशस्त्र बल की एक या दो प्लाटून गठित की जाएगी. जिला स्तर पर सशस्त्र बलों की कंपनी और प्लाटून गठित करने का काम बिहार में पहली बार किया जा रहा है. इससे पहले गंभीर मामलों के जांच के लिए पुलिस एसआईटी या विशेष टीम का गठन करती थी.

तेजस्वी से नाराज हुए मामा साधु यादव बोले- क्या खूबी थी कि ईसाई लड़की से शादी की

इधर पुलिस मुख्यालय ने सशस्त्र बल के सिपाहियों को कार्यालय से जुड़ी काम में लगाने के मामले में आपत्ति जताई है. एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग के दौरान इस मामले पर नाराजगी जताते हुए कहा कि यह कतई सही नहीं है कि पुलिस से विधि-व्यवस्था का कार्य न लेकर कार्यालय का काम लिया जाए. उन्होंने सभी जिलों को कार्यालय का काम साधारण बल के कर्मियों से लेने को कहा. साथ ही सशस्त्र बल के सिपाहियों को तुरंत फील्ड में तैनात करने का आदेश जारी किया. उन्होंने हर जिले के एसपी को इस आदेश का पालन करने को कहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें